Rate this post

तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कुछ amazing और interesting फोटो और वीडियो एडिटिंग प्लेटफार्म के बारे में जो आपको काफी मदद करने वाला है . जी हां दोस्तों इस डिजिटल वर्ल्ड में आपको कभी ना कभी एक ऐसे टूल की मदद लगी ही होगी या फिर आप एक ऐसे टूल क्यों जरूर खोजते होंगे . जिससे आप प्रो लेवल की वीडियो और फोटो एडिटिंग कर सकते हो .

तो दोस्तों आपको इस बात की कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है . क्योंकि आपका और सबका यार यानी मैं आ गया हूं , आपको एक ऐसे existing टूल के बारे में बताने . जी हां दोस्तों एक ऐसे न्यू ऐप के बारे में बताएं जो आपको इस टाइप के कैटेगरी में काफी हेल्पफुल करने वाला है .

WhatsApp Image 2022 03 01 at 1.39.19 PM tech2raj खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप | बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप | ऑनलाइन फोटो एडिट करने वाला ऐप 2022 Editing TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप, बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप

फ्रेंड यू तो आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे टूल्स और ऐप मिल जाएंगे जिससे आप किसी भी फोटो को एडिटिंग कर सकते हो . पर दोस्तों फिर वही बात आ जाती है कि अगर आप किसी भी और ऐप से एडिटिंग करते हो तो आपको उस टाइप का fineness , Sharpness और फोटो में कलर ग्रेडिंग देखने को नहीं मिलता है जिस टाइप के हम प्रोफेशनल या फिर कहें एक स्टूडियो वाले फोटो एडिटर से करते हैं . और हम यही चाहते हैं , कि हमारी फोटो की editing एकदम pro-level हो . और वह भी मोबाइल पर . साथ ही जो हम एडिटिंग कर रहे हैं वह ऐसा लगे कि हमने किसी बड़े या फिर कहीं लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में किसी Paid सॉफ्टवेयर से किया हो .

तो फ्रेंड्स आप सब बने रहिए हमारे साथ इस Digital editing , लर्निंग प्रोग्राम में . चलिए शुरू करते हैं आज के पहले series से जिसमें हम बात करने वाले हैं वन ऑफ द बेस्ट एडिटिंग आपके बारे में , जिसका नाम है कैनभा ( Canva ) .

CANVA – खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप .

दोस्तों यह जो है है यह अपने आप में ही बहुत खास है क्योंकि इस ऐप में तुमको बहुत सारे पहले से ही बने हुए टेंपलेट मिल जाते हैं . जिसे तुम बहुत ही आसानी से फोटो एडिटिंग के साथ-साथ बहुत सारे ग्राफिक डिजाइन के भी काम कर सकते हो .

साथ ही दोस्तों यहां पर तुमको फोटो एडिटिंग को लेकर बहुत सारे टूल्स और फ्री फोटो भी मिल जाते हैं . जिसकी मदद से तुम अपने बैकग्राउंड को काफी अट्रैक्टिव बनाने के साथ-साथ बहुत अलग बना सकते हो क्योंकि तुम्हें और जगह देखने को नहीं मिलेगा . साथ ही दोस्तों तुम्हें बता दूं कि तुम यहां से जितने भी फोटो बनाओगे वह बहुत ज्यादा अच्छा बनेगा साथ ही हाई क्वालिटी में तुम इसे कहीं पर भी शेयर कर सकते हो .

अगर बात करें इसके कुछ फीचर की तो तुम यहां से बहुत सारे फ्री फोटो को डाउनलोड करने के साथ-साथ उन्हें एक्सपोर्ट करने के साथ-साथ तो मुसीरी साइज भी कर सकते हो उसके ट्रांसपेरेंसी के साथ भी खेल सकते हो . जी हां फ्रेंड्स ट्रांसपेरेंसी से फोटो एक अलग लेवल का स्टाइल पकड़ लेता है जिससे उनके अट्रैक्टिव बिहेवियर को एक अलग अंदाज मिल जाता है जिससे कोई भी तुम्हारा फोटो देखेगा तो तुम्हें बहुत ही पसंद करेगा साथ ही तुम्हारे लाइक और फॉलोअर्स भी बढ़ जाएंगे .

बस इतना ही नहीं यहां तो मैं बहुत सारे लेयर में भी काम करने को मिल जाएंगे जैसे तुम अपने फोटो को एक प्रो लेवल के बना सकते हो जी हां फ्रेंड तुम यहां लेयर के साथ खेलने के साथ-साथ एक्स और वाई डायरेक्शन में भी अपनी फोटो को पुट और इनपुट कर सकते हो .

WhatsApp Image 2022 03 01 at 1.46.46 PM tech2raj खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप | बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप | ऑनलाइन फोटो एडिट करने वाला ऐप 2022 Editing TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप, बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप

फीचर ऐड किए गए हैं जिससे तुम लेयर को मर्ज भी कर सकते हो . और उनके साथ एक अलग अंदाज में खेल सकते हो , या यूं कहें कि मर्ज किए हुए फोटो को तुम हिलाओगे तो वह जितने भी मर्ज किए हुए हैं . वह सभी एक साथ ही ऊपर या फिर नीचे की ओर चले जाएंगे .

Advance features of Canva

अगर बात करें Canva के कुछ एडवांस फीचर की , तो तुम्हें यहां बहुत सारे बने बनाए यूट्यूब के टेंपलेट के साथ-साथ प्रेजेंटेशन भी मिल जाते हैं . जी हां दोस्तों जैसा कि तुम सब जानते ही होगे कि आजकल बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बना रहे हैं और उन्हें इस चीज में कैमरा बहुत ज्यादा मदद कर सकता है .

क्योंकि फ्रेंड तुम यूट्यूब पर अपने बैनर से लेकर तने तक तन्हा की मदद से बिल्कुल फ्री में बना सकते हो . और तुम इसके एलिमेंट वाले सेक्शन में जाकर बहुत सारे अनलिमिटेड फ्री टूल्स को एक्सेस कर सकते हो जिसकी मदद से तुम अपने स्थानीय या फिर कहीं बैनर को एक अलग लेवल पर ले जाओगे . क्योंकि फैंसी हां तुम्हें बहुत सारे स्टिकर और फिर रेंजर्स मिलने के साथ-साथ कलर ग्रेडियंट में मिलते हैं . बता दो कि तुम यहां कोई भी कलर को चूस कर सकते हो या फिर तुम्हारे पास अगर कोई फोटो है तो तुम इसे यहां पर अपलोड करके उनमें जो कलर है उसे भी कर सकते हो इनके कलर पिकर टूल को यूज करके .

उसके बाद दोस्तों तुमने जो कलर यूज़ किया है उसका नंबर नोट कर लेना है और उसी नंबर को जहां तुम अपने प्रेजेंटेशन या फिर अपने फोटो में यूज़ करना चाहते हो वहां पर जाकर पेस्ट कर देना है और पेस्ट करते हैं तुम्हारा जो फेवरेट कलर है वहां पर आ जाएगा .

Canva पर बर्थडे फोटो और स्टीकर भी बना सकते हैं आप .

दोस्तों तुम सब तो जानते ही हो आजकल अगर किसी का बर्थडे हो और तुम उनकी बर्थडे पर उनके नाम पर स्टेटस या फिर उनका फोटो ना लगाओ तो वह गुस्सा हो जाते हैं . और इसी प्रॉब्लम का हल तुम्हें यहां Canva पर मिल जाएगा . क्योंकि तुम्हें दोस्तों यहां बहुत सारे बने बनाए टेंपलेट मिल जाते हैं जिनकी मदद से तुम बहुत ही attractive और शानदार स्टेटस बना सकते हो अपने फ्रेंड का .

तुम्हें बस कैनवा पर आना है और गैलरी वाले सेक्शन में जाने के बाद अपने दोस्त का फोटो अपलोड करना है अपलोड करने के बाद तुम्हें उससे सेलेक्ट करके इस टेंपलेट पर डाल देना है जैसे ही इस टाइम पर ट्वीट में फोटो डालोगे तुम्हारा दोस्त का फोटो अपने आप ही ऑटोमेटिक लिए क्रिस्टेटस बन जाएगा और तुम उसे डाउनलोड कर के अपने स्टेटस पर लगा सकते हो .

साथ ही फ्रेंड तुम्हें बता दूं कि इस बार नए अपडेट आने के बाद तुम फोटो के साथ साथ वीडियो भी बना सकते हो जी हां फ्रेंड तुम्हें जो ऊपर में डाउनलोड दिखता है तो वहां पर जाने के बाद तुम अपनी फोटो को जिस फॉर्मेट में चाहो उस फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हो तुम्हें अगर वीडियो चाहिए तो तुम MP4 वाले सेक्शन में जाकर क्लिक करना है उसके बाद तुम वीडियो को डाउनलोड कर सकते हो .

साथ ही तुम एडिट करते वक्त अपने मनचाहे गाने भी ऐड कर सकते हो जिससे तुम्हारा है स्टेटस एक बहुत ही प्रो लेवल का जाएगा और तुम्हारा दोस्त बहुत ही खुश हो जाएगा .

इंस्टाग्राम के शानदार फोटो एडिट हो जाएंगे चुटकियों में .

फ्रेंड्स अगर तुम इंस्टाग्राम चलाते हो तो तुम्हें पता ही होगा की इंस्टाग्राम पर जो अच्छी-अच्छी फोटो लगाता है उनके फोटो पर और लाइक बहुत ही जल्दी बढ़ते है . बस इतना ही नहीं दोस्तों इनकी फॉलो व जो होते हैं वह असली वाले होते हैं और इनकी हर पोस्ट पर एक समान लाइक और इंगेजमेंट देखने को मिलता है जिसकी वजह से इंस्टाग्राम इनके प्रोफाइल को और लोगों तक भी प्रमोट करता है .

WhatsApp Image 2022 03 01 at 2.17.27 PM tech2raj खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप | बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप | ऑनलाइन फोटो एडिट करने वाला ऐप 2022 Editing TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, खतरनाक फोटो एडिटिंग ऐप, बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप

और बस इतना ही नहीं इनकी फोटो जो होते हैं यह बहुत ही अट्रैक्टिव देखने के होते हैं . जिनकी वजह से हम इनकी फोटो को जूम करके देखते हैं साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करते हैं और हमें लगता है कि क्या हम इस टाइप के फोटो एडिट कर सकते हैं . तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि तुम्हारा भाई लेकर किया गया है एक शानदार है पर यह एक और कोई नहीं बल्कि कैनवा ही है क्योंकि तुम यहां पर अपने इंस्टाग्राम को लेकर भी बहुत ही शानदार एडिटिंग कर सकते हो .

दोस्तों तुम्हें बता दो कि इंस्टाग्राम में अगर फोटो एडिटिंग का चलन बढ़ा है तो उसमें Canva का एक बहुत ही बड़ा रोल है . क्योंकि शुरुआती दिनों में Canva में बहुत सारे ऐसे फीचर लाए गए जिसकी वजह से इंस्टाग्राम के फोटो Canva पर बहुत आसानी से एडिट होने के साथ-साथ एक high लेबल और good क्वालिटी में एक्सपोर्ट किए जा सकते हैं .

साथ ही तुम्हें यहां बहुत ही अमेजिंग कंटेंट और एलिमेंट साथ ही फीचर और एक्स्पोज़र भी देखने को मिलते हैं . बस इतना ही नहीं तुम्हें यहां पर अपने ब्राइटनेस , सैचुरेशन और भी बहुत सारे फोटो के इन अरेंजमेंट मिल जाते हैं जिसकी वजह से तुम अपने फोटो को हाई लेवल क्वालिटी में एडिट करने के बाद अपने मोबाइल से इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हो .

तुम इसे बड़ी आसानी से प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हो या फिर तुम्हें यहां पर टेलीग्राम देखता होगा बस उस पर क्लिक करो , तुम उस पर जैसे ही क्लिक करोगे हमारे टेलीग्राम ग्रुप पर पहुंच जाओगे . और वहां से भी तुम इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो . तो चलिए दोस्तों मिलते हैं अब नेक्स्ट आर्टिकल में और भी बहुत सारे एडिटिंग रिलेटेड टिप्स और नए-नए ऐप को लेकर .


Raj anand

Wait.... I Raj anand, wanna Thank You. For being part of our family. And, at the same time I also pledge to give you Best out of Best content. From all over Technology world, Entertainment, News and lot more..

2 Comments

Comments are closed.