यूट्यूब सभी नियम और कानून 2022

Rate this post

दोस्तों अगर आप भी एक यूट्यूब और हो जाओ फिर यूट्यूब पर वीडियो बनाने की सोच रहे हो तो आज का या आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट है. क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी को बताने वाला हूं यूट्यूब के सभी रूल्स और रेगुलेशंस जो कि क्रिएटर के रूप में आपको जानना बहुत जरूरी है.

दोस्तों यूट्यूब पर चैनल खोलना काफी आसान है सिर्फ एक जीमेल आईडी से आप अपना चैनल बना सकते हो लेकिन यूट्यूब पर काफी ज्यादा रुल्स और रेगुलेशंस है. जिसके तहत आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना पड़ता है अगर आप किसी भी रूल रेगुलेशन को तोड़ते हो तो यूट्यूब आपको स्ट्राइक दे सकता है बस इतना ही नहीं वह आपको चैनल को परमानेंटली डिलीट भी कर सकता है. दोस्तों आपको पता ही होगा कि एक यूट्यूबर के लिए उसका चैनल कितना इंपोर्टेंट है क्योंकि आप यूट्यूब की मदद से लाखों करोड़ों कमा सकते हो. और फिर यह आपका उत्तरदायित्व बन जाता है कि आप अपने चैनल पर यूट्यूब के पॉलिसी के साथ साथ काम करें.

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यूट्यूब के सारे पॉलिसीज को एक्सप्लेन करने वाला हूं. लेकिन मैं आप सभी को बता दूं कि यह सारे पॉलिसी टाइम टू टाइम बदलते रहते हैं या फिर इसमें कुछ नए-नए पॉलिसी जुड़ जाते हैं. इसलिए आप टाइम टू टाइम यूट्यूब की पॉलिसी को पढ़ते रहें. फिलहाल इस आर्टिकल में मैं बात करूंगा 2022 के अपडेट रुल्स और रेगुलेशंस के बारे में. लेकिन हां ध्यान रहे कि इन सभी रूल्स रेगुलेशंस में टाइम टू टाइम चेंज हो सकता है.

आज के इस आर्टिकल में मैं कवर करने वाला हूं 4 मैन यूट्यूब के रूल एंड रेगुलेशन, बारे में या फिर कह लो यूट्यूब के क्राइटेरिया के बारे में:

1. यूट्यूब मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया

2. कॉपीराइट क्लेम

3. कॉपीराइट स्ट्राइक

4. कमेटी गाइडलाइन स्ट्राइक

यूट्यूब मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया

दोस्तों अगर आप एक यूट्यूब पर हो तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि यूट्यूब पर आप पैसे कैसे कमा सकते हो. बहुत लोगों को लगता है कि आप यूट्यूब पर चैनल खोल कर वीडियो अपलोड करते हो तो आपकी कमाई शुरू हो जाते हैं. लेकिन मैं आप सभी को बता दूं कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके चैनल पर 4000 घंटे होने चाहिए और साथ ही साथ 1000 सब्सक्राइब भी आपके चैनल पर होना चाहिए.

लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आपके चैनल पर 4000 घंटे पब्लिक होने चाहिए. इसमें सिर्फ आपका पब्लिक वीडियो का वॉच आवर जोड़ा जाएगा इसमें डिलीटेड , अनलिस्टेड तथा प्राइवेट वीडियो का वॉच आवर नहीं जोड़ा जाएगा.

लेकिन दोस्तों अब अपडेट आने के बाद इसमें कुछ और रूल्स और रेगुलेशन जोड़े गए हैं . जैसे कि आपके चैनल पर कोई भी एक्टिव कम्युनिटी गाइडलाइन स्ट्राइक नहीं होना चाहिए और साथ ही साथ आपका चैनल मोबाइल वेरिफाइड होना चाहिए. मतलब कि आपका चैनल आपके नंबर से वेरीफाइड होना चाहिए.

और जैसे ही आपके चैनल पर 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर्स कंप्लीट हो जाते हैं और सारे क्राइटेरिया पूरे हो जाते हैं. तो आप अपने चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हो. उसके बाद यूट्यूब टीम आपके चैनल को रिव्यू करके 7 दिन के अंदर आपके चैनल को मोनेटाइज कर देगी.

कॉपीराइट क्लेम क्या है

दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हो और उस वीडियो में किसी भी सॉन्ग को यूज करते हो तो उस सॉन्ग का ऑनर यानी कि उस सॉन्ग का मालिक आपको कॉपीराइट क्लेम दे सकता है. कॉपीराइट क्लेम आने से आपके चैनल पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन कॉपीराइट क्लेम के कारण आप के वीडियो से जितना भी अर्निंग होगा वह सारा उस गाने के मालिक के पास चला जाएगा.

इसलिए आप जब भी यूट्यूब पर कोई वीडियो अपलोड करो और उसमें बैकग्राउंड साउंड या फिर म्यूजिक का यूज़ करते हो तो आपको कॉपीराइट फ्री म्यूजिक का यूज करना है.

कॉपीराइट स्ट्राइक क्या है

दोस्तों अगर आप एक यूटुबर हो तो आपको कॉपीराइट स्ट्राइक से अच्छी तरह से वाकिफ होना होगा . क्योंकि अगर आप इसके बारे में एक्टिव नहीं रहते हो या फिर आपको कॉपीराइट स्ट्राइक के बारे में पता नहीं है और आप गलती से कुछ गलती कर बैठते हो तो आपका चैनल डिलीट हो सकता है और आपके मेहनत पर पानी फिर सकता है.

दोस्तों आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हो और उस वीडियो में किसी दूसरे वीडियो का क्लिप यूज करते हो तो इस वीडियो का मालिक आपको कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकता है. इसलिए ध्यान रहे कि आप जब भी वीडियो अपलोड करो तो आपको सिर्फ अपना कंटेंट देना है ना कि दूसरे का कंटेंट अपने वीडियो पर यूज करना है.

लेकिन अगर आप किसी भी वीडियो क्लिप को 10 सेकंड से कम यूज करते हो तो स्ट्राइक आने का संभावना बहुत कम है. क्योंकि जब आप 10 सेकंड से कम का क्लिप यूज करते हो तो यह फेयर यूज पॉलिसी के तहत आ जाता है.

मगर ध्यान रहे कि यह पूरी तरह से उच्च क्रिएटर पर डिपेंड करता है जिसका क्या अपने वीडियो को कॉपी किया है अगर वह चाहे तो आपको स्ट्राइक दे सकता है.

अगर आपके चैनल पर 90 दिन के अंदर तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाता है तो आपका चैनल यूट्यूब से हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा. इसलिए ध्यान रहे कि आपका जब भी कॉपीराइट स्ट्राइक आता है आप हमेशा चेक करें कि आपके चैनल पर कुछ ऐसे वीडियो तो नहीं पढ़े हैं जिसमें कि आपने दूसरे का कंटेंट यूज़ किया हो. क्योंकि आप के एक छोटे से गलती के कारण आपका चैनल यूट्यूब से डिलीट कर दिया जा सकता है.

कम्युनिटी गाइडलाइन स्ट्राइक क्या है

दोस्तों आप किसी भी कंपनी या भी कहीं भी काम करते हो तो वहां पर आपको कुछ रूल्स रेगुलेशंस के तहत काम करना पड़ता है. वैसे ही जब आप यूट्यूब पर वीडियोस बनाते हो तो यूट्यूब पर भी कुछ पॉलिसी से जिसके तहत आपको काम करना पड़ता है. और अगर आप उन पॉलिसीज को तोड़ते हो या फिर उसके विरुद्ध जाकर को भी वीडियो बनाते हो तो यूट्यूब टीम खुद आपको स्ट्राइक देगी जिससे कि हम कमेटी गाइडलाइन स्ट्राइक करते हैं.

और कमेटी गाइडलाइन स्ट्राइक यूट्यूब पर सबसे खतरनाक स्ट्राइक है. इसलिए आपको ध्यान रखकर पॉलिसी पढ़कर वीडियोस को बनाना है. क्योंकि कभी-कभी एक छोटी सी गलती आपकी जिंदगी को बर्बाद कर सकती है. और समय-समय पर आपको पॉलिसी पढ़े नहीं पढ़नी चाहिए क्योंकि पॉलिसी समय के साथ-साथ बदलती रहती है.

अगर आपके चैनल पर 90 दिन के अंदर तीन कमेटी गाइडलाइन स्ट्राइक आ जाता है तो आपका चैनल यूट्यूब से डिलीट कर दिया जाएगा. लेकिन अगर आपके चैनल पर पहली बार कोई भी कमेटी का ऐलान इस टाइम आता है तो वह अकाउंट नहीं होगा वह वार्निंग के रूप में आपको दिया जाएगा जिससे कि आप पहचान पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा.

तो दोस्तों उम्मीद है कि आज के आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. मैंने आपको सभी चीजों को अच्छे से समझाया है और उम्मीद है कि आपको समझ में नहीं आया होगा अगर आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर करें.