ब्लॉकचेन डेवलपर सबसे ज्यादा पैसे वाली नौकरी | ब्लॉकचैन डेवलपर गाइड

Rate this post

हेलो फ्रेंड्स मैं हूं राज . और आज हम बात करने वाले हैं एक तड़कता फड़कता मार्केट के बारे में . जिया दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं . सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की सबसे डिमांडिंग सेक्टर यानी ब्लॉकचेन डेवलपमेंट के बारे में . क्यों इस चीज की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है . आपको ब्लॉकचैन डेवलपर गाइड कहां सीखने को मिलेगा . साथ ही आपको इसके लिए रिसोर्ट कहां से मिलेंगे .

अच्छा अगर आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते हैं . तो मैं आपको बताने वाला हूं . ब्लॉकचेन डेवलपर गाइड के कुछ एक ऐसा तरीका . जिसकी मदद से आप अपने क्रोम ब्राउजर में ही ब्लॉकचेन डेवलपमेंट को प्रैक्टिस कर सकते हैं . बिना किसी एक्सटर्नल हार्डवेयर की मदद लिए बिना . अच्छा इसी तरह के आप और भी इंटरेस्टिंग आर्टिकल्स और वीडियोस देखना चाहते हैं . तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं .

● ब्लॉकचेन डेवलपर का औसत वेतन

ब्लॉकचेन आज के मार्केट में सबसे ज्यादा बोम्बिंग करने वाला सेगमेंट है . यह सिर्फ बहुत ही तेजी से बढ़ नहीं रहा है . बल्कि यहां पर जितने सारे लोग हैं . वह बहुत ही ज्यादा कमाई भी कर रहे हैं . पिछले दो- दशक की बात करें तो यह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में . सबसे जल्दी उभरता हुआ मार्केट देखने को मिल रहा है .

एवरेज वेतन की बात करें . तो इस सेक्टर में नॉर्मल सॉफ्टवेयर डेवलपर को $130k to $170k / year पेमेंट किया जा रहा है . और वह भी उनके रिमोट एरिया पर . यानी इंडिया में रहते हुए आप इतनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं . आप में से बहुत लोग को लगता होगा यह तो US के बराबर है . पर दोस्तों ब्लॉकचेन में अभी बहुत ज्यादा पैसा इनपुट किया जा रहा है . इन्वेस्टर के द्वारा जिससे इस सेगमेंट में काफी ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा है .

● ब्लॉकचेन डेवलपर बनने के लिए जरूरी बातें .

ब्लॉकचेन डेवलपर बनने के लिए आपको . काफी अच्छी कमांड होनी चाहिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर . खासकर सॉलिडिटी पर , और इनके बेसिक आपको अच्छी तरह से क्लियर होनी चाहिए . ब्लॉक्स इन बेसिकली एक नया डेटाबेस है . जहां पर आपको एक सिस्टम बनाना होता है . जो इन सारे डेटाबेस के साथ बात कर सके . यहां पर अभी काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए . फंक्शन , वेरिएबल , मेथड और इनके डेप्लॉयमेंट .

▪︎ हम सॉलिडिटी कहां से सीख सकते हैं | ब्लॉकचैन डेवलपर गाइड .

इसके लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म में से एक है Codedam . जहां पर आपको एक कोर्स मिल जाएंगे जिनका नाम है . Learn solidity – get started with Web 3 and blockchain . यह न्यू कोर्स की मदद से आप बेसिक एथेरियम और सॉलिडिटी की समझ ले सकते हैं . आप स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कैसे बना सकते हैं . वह भी अपने स्मार्टफोन के ब्राउज़र से . साथ ही कोलडैम की सबसे बेहतरीन बात यह है . कि यहां पर आप वीडियो देखने के साथ . इनके प्लेग्राउंड को एक्सेस कर के वहां पर प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट पर काम करके सीख सकते हैं .

क्योंकि जब आप सॉलिडिटी पर काम करते हैं . तो आपको एनएफटी , स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के अराउंड प्रोडक्ट डिवेलप करना होता है .

▪︎ बेस्ट ब्लॉकचैन डेवलपर गाइड कोर्स

कोलडैम के साथ आप Coursera , Exercism , Sololearn इन सारी साइटों . पर भी आपको आसानी से ब्लॉकचैन डेवलपर गाइड बिल्कुल फ्री में सीखने को मिल जाऐगा .

साथ ही आप यहां पर क्लिक करके देख सकते है . हमारे दूसरे आर्टिकल को जिनमें हमने बताया बहुत सारे प्लेटफार्म . जिन पर आप 50 प्लस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बिल्कुल फ्री में आसानी से सीख सकते हैं .

▪︎ ब्लाकचैन डेवलपर का भविष्य .

जैसा कि हम सब देख रहे हैं बहुत सारी कंपनियां और जितने सारे इंटरनेशनल फॉर्म हैं . वह किसी भी एक सेंट्रल अथॉरिटी पर भरोसा रखने के बजाय एक ऑटोनॉमस बॉडी बनना चाहती है . और इस चीज में सबसे ज्यादा कोई मदद कर सकता है तो वह है ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी . क्योंकि इस टेक्नोलॉजी की कोई एक सेंट्रल अथॉरिटी नहीं है .

जिसकी वजह से इसे बहुत सारे लोग कंट्रोल करते हैं . साथ ही इसी कारण इनमें हाई लेवल सिक्योरिटी होता है . और कभी भी इनमें गड़बड़ी होने की गुंजाइश नहीं होती . इतना ही नहीं दोस्तों , आने वाले दिनों जिस तरह से ब्लॉकचेन की डिमांड बढ़ने वाली है हर क्षेत्र में .फिर चाहे वह ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री , शॉपिंग इंडस्ट्री , कॉलेज , हॉस्पिटल , मेटावर्ष ट्रांजैक्शन , डिजिटल वर्ल्ड एक्सप्लोरेशन . यानी फ्यूचर में जितने सारे चीजों पर हम काम करेंगे . उनमें से अधिक चीज ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बिना हो ही सकता .

और इसी कारण जब कोई क्षेत्र में इतनी ज्यादा डिमांड है . वही इस क्षेत्र में अभी बहुत कम लोग काम कर रहे हैं . और इसी वजह से इनमें बहुत ज्यादा पैसा देखने को मिल रहा है . साथ ही बहुत सारे युवा इस क्षेत्र में आना चाहते हैं . क्योंकि इसका भविष्य बहुत ही उज्जवल होने वाला है .

● web3 startup . में अवसर

इस फील्ड में आने से पहले आपको अपने ऊपर एक कॉन्फिडेंस होना चाहिए . कि आप इस कंपनी को वैल्यू प्रोवाइड कर सकते हैं . साथ ही आपने पहले बहुत सारे मॉड्यूल को पढ़ा हो . और बहुत सारे कोड प्रोग्राम को क्रैक भी किया हो .

क्योंकि यहां आपको बहुत ज्यादा सैलरी देखने को मिल जाता है . साथ ही सप्लाई डिमांड ratio भी यहां पर अभी उतना खास नहीं चल रहा है . जिसके कारण अभी यहां हाय सैलरी स्केल देखने को मिल गया .

साथ ही आप अपने प्रोफाइल को twitter , linkedin जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट कर सकते हैं . रिज्यूमे के साथ , क्योंकि यहां से आपको काफी अच्छा रिस्पांस देने को मिल सकता है . और तो और आपको codedam पर भी अपने प्रोफाइल को डिजाइन कर सकते हैं . यहां पर भी बहुत सारी हायरिंग एजेंसी आते रहते हैं . जो आपके स्किल और परफॉर्मिंग एबिलिटी की बदौलत आप की सिलेक्शन हो सकती हैं .

■ Conclusion : ब्लॉकचैन डेवलपर गाइड

अगर आप अपने अभी इंजीनियरिंग कोर्स में इनरोल कर चुके हैं . और अपने फर्स्ट ईयर में है . तो आपको अभी साइड हस्टल करना चाहिए . और कोडिंग जरूर सीखना चाहिए .

क्योंकि दोस्तों अभी इस इंडस्ट्री में काफी कुछ बदलाव होना बाकी है . साथ ही यहां आपको बहुत ही ज्यादा पैसे की बारिश होने वाली है . अगर आप अच्छी स्किल जानते हैं . तो जल्दी मिलते हैं नेक्स्ट आर्टिकल के साथ .