धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं 2022 | पेज स्पीड कैसे बढ़ाएं

Rate this post

अगर आप 2022 में वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं . साथ ही अगर आप चाहते हैं . अपने वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना . तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी साइड बहुत ज्यादा तेज हो . जी हां दोस्तों , तेज साइड जितने होते हैं . उन्हें गूगल बहुत ज्यादा जल्दी इंडेक्स करता है . वहीं अगर आपकी साइड की स्पीड धीमी हो गई है . तो हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि . धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं . साथ ही अगर आप हमारे तरीके को इस्तेमाल करते हैं . तो आपके SEO में भी काफी सुधार देखने को मिलेगा .

आगे बढ़ने से पहले , अगर दोस्तों आप हमारे सोशल हैंडल्स और यूट्यूब चैनल को विजिट नहीं किया है . तो वहां भी आप हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं . वहां भी आपको ऐसे ही नॉलेजेबल कंटेंट देखने को मिलते रहेंगे .

● धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं .

2022 में गूगल के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन [ SEO ] में काफी बदलाव किया गया है . जिसके बाद गूगल एल्गोरिथ्म एक साइट के रैंकिंग में उसकी स्पीड को काफी मायने दे रहा है . और यही कारण है , कि धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड . की वजह से आपकी साइट रैंक नहीं कर पा रही है .

  • कुछ स्टडीज बताते हैं कि जीन साइट के लोडिंग में 2 सेकंड से अधिक समय लग रहा है . उसमें 50% से अधिक यूजर साइट को बिना विजिट किए भाग जा रहे हैं .
  • वहीं , जो यूजर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं . उनके अटेंशन टाइम तो और ज्यादा कम होते हैं . इसी कारण बहुत सारे ई-कॉमर्स स्टोर . जो कि वर्डप्रेस पर बनाए गए हैं . उनमें से बहुत ज्यादा लोग धीमी स्पीड की वजह से परेशान हैं . साथ ही इसी कारण से , उन्हें बिजनेस में बहुत ज्यादा लॉस भी हो रहा है .

और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए . हम आप सभी के लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर के आए हैं . जिनसे आप अपने वेबसाइट की स्पीड को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं . वहीं अगर आप इन सारी चीज को अच्छी तरह से अप्लाई करते हैं अपने वेबसाइट पर . तो आपको अच्छी खासी ट्रैफिक और रैंकिंग भी देखने को मिलेगी वेब पेज पर .

● अपनी वेबसाइट के लिए एक बेहतर वेब होस्टिंग ले .

जो सबसे बड़ा चीज है . जिसे आपके वेबसाइट की स्पीड को ताल्लुक रखती हैं . वह है आपका एक वेब होस्टिंग . अगर आपका एक ई-कॉमर्स स्टोर है . तो आप एक ऐसे होस्टिंग प्रोवाइडर से अपना वेबसाइट होस्ट करना चाहते हैं . जो आपको फ्री ईमेल सर्विस , डोमेन , अनलिमिटेड स्पेस , बैंडविथ और भी ढेर सारी चीज प्रोवाइड करता हो . पर इन चीजों के चक्कर में आप कभी कुछ ऐसे साइट से अपना डोमेन रजिस्टर करा लेते हैं . जो आपको यह सारी चीज तो बिल्कुल कम कीमत पर देती है .

पर आपका जो मेन मोटी होता है . यानी आपका होस्टिंग वह बहुत ही खराब होता है . जिसकी वजह से आपको बहुत कम कस्टमर देखने को मिलते हैं . साथ ही , जहां आप को ध्यान देना चाहिए यानी “ धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं ” . पर फ्री चीजों की लालच में . आप बहुत सारे यूजर खो रहे हैं . जिस कारण आपकी साइट की रैंकिंग भी नीचे आ रही है . और आपके SEO पर भी फर्क पड़ता है .

● वेब पेज में इमेज साइज को ऑप्टिमाइज करें .

आपने से अधिकतर लोगों को पता नहीं होगा . पर इमेज की बैंडविथ से वेबसाइट के स्पीड पर खासा फर्क पड़ता है . इसलिए हम आपको कोशिश करना चाहिए हमेशा . कि आपकी इमेज की क्वालिटी के साथ वह कम MB मैं आपको उपलब्ध हो जाए . इस चीज के लिए आप बहुत सारे सॉफ्टवेयर को भी यूज कर सकते हैं . जैसे कि , फोटोशॉप , क्रोमा और भी ढेरों टूल्स आपको मिल जाएंगे . हां यह थोड़ा कॉन्प्लेक्स और टाइम टेकिंग है . पर यहां से आपको जो रिजल्ट मिलेंगे . वह काफी चौकाने वाले होंगे . अच्छा अगर आप इन चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं . तो आपके लिए वर्डप्रेस में ढेरों प्लगइन मिल जाएंगे जो इमेज ऑप्टिमाइजेशन करते हैं . और यह इस काम को बहुत ही कम समय में कर देते हैं . कुछ प्लगइन के नाम नीचे दिए हैं .

  • Optimal
  • WP Smush
  • EWWW Image Optimizer

▪︎CDN का इस्तेमाल करके धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं .

CDN , कंटेंट डिलीवर नेटवर्क . यह एक ऐसा चैनल है . जिससे आपकी साइड की स्पीड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है . क्योंकि दोस्तों बहुत सारे लोग होते हैं जो आप के कंटेंट को एक ही जगह से नहीं . बल्कि दुनिया के अलग-अलग जगह से खोजते हैं . और ऐसे में अगर कोई आदमी आपके वेबसाइट को अमेरिका से खोल रहा है . वही कोई आपके वेबसाइट को रसिया से तो कहीं आपके वेबसाइट को फिलिपिंस को चलाने की कोशिश कर रहा है .

ऐसे में सभी लोगों को आपके वेबसाइट ओपन होने में अलग-अलग स्पीड देखने को मिलेगा . और इसी चीज को दूर करता है सीडीएम . दरअसल , दुनिया के हर कोने में सीडीएन आपके साइड की एक कॉपी भेज देता है . जिस कारण अगर कहीं से भी आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आया . तो उस आदमी के लोकेशन के नजदीकी सर्वर से उन्हें डाटा प्रोवाइड कर दिया जाएगा . जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट बहुत तेजी से लोड हो जाएगी .

▪︎ बिना जरूरत के प्लगइन को हटा दें .

ऐसा कहीं बुरा होता है कि हम बहुत सारे प्लगइन इंस्टॉल कर लेते हैं . या फिर हम कभी भी नहीं साइड बनाए तो हमें बहुत सारे शुरू से ही प्लगइन इंस्टॉल मिलते हैं . साथ ही यह सारी plug-ins को हम जनरली यूज भी नहीं करते हैं .

जिनका कारण इन सारी प्लगिंस की वजह से हमें हमारे वेबसाइट के होस्टिंग पर काफी ज्यादा लोड देखने को मिलता है . क्योंकि दोस्तों अगर कोई प्लगइन आपके में इंस्टॉल है . और वह रन करना है . तो बहुत सारा junks फाइल और caches आपके वेबसाइट पर क्रिएट हो जाते हैं . जिसके कारण हमारे वेबसाइट की स्पीड बहुत ज्यादा धीमी हो जाती है . इसीलिए अगर आप कोई प्लगइन यूज नहीं कर रहे हैं . तो उसे deactivate या फिर uninstall कर दे .

▪︎ स्पीड ऑप्टिमाइज थीम को इंस्टॉल करें .

वेबसाइट बनाते समय में बहुत सारे थीम देखने को मिल जाते हैं . और हम इस चक्कर में जो हमें बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है उसे इंस्टॉल कर लेते हैं . यूं तो दोस्तों , ये थीम आपको अट्रैक्टिव लगता हो . पर इनमें बहुत ज्यादा कोडिंग किया हुआ रहता है . जिसकी वजह से इनका स्पीड बहुत कम हो जाता है .

इसलिए आपको यह हिदायत दी जाती है . कि आप सरल थीम को यूज करें जो कि बहुत ज्यादा कॉम्प्लिकेट ना हो . साथ ही कम फ्लैश एनीमेशन और एक्स्ट्रा फीचर वाली थीम को इंस्टॉल करने से . स्पीड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है . आप वर्डप्रेस में बहुत सारी टीम को कंपेयर कर सकते हैं . स्पीड के मामले में , और उसके बाद इंस्टॉल कर लीजिए .

▪︎ बड़े आर्टिकल को एक से ज्यादा पेज में बांट दें .

अगर आप अपनी वेबसाइट में बड़े आर्टिकल लिखते हैं . तो यह बहुत ज्यादा सही है . क्योंकि यूजर बड़े आर्टिकल की तरफ अट्रैक्टिव होते हैं . साथ ही इन आर्टिकल में उन्हें गहराई में नॉलेज भी जानने को मिलता है . और इसी कारण सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन [ SEO ] मैं बड़े आर्टिकल रैंक भी करते हैं .पर आर्टिकल की लंबाई ज्यादा होने के कारण . और ज्यादा इमेज यूज होने की वजह से . पेज की स्पीड में खासा फर्क देखने को मिलता है . इसलिए आप अपने आर्टिकल को एक से अधिक पेज में बांट दें .

● Conclusion : धीमी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं .

अगर आप ऊपर दिए गए तरीके को इस्तेमाल करते हैं . तो आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी . साथ ही आप हमारे आर्टिकल को विजिट करते रहें . क्योंकि यहां हम आपको अपडेटेड जानकारी प्रोवाइड करते रहते हैं . जिसकी मदद से आप ऐसे वेबसाइट के प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं . जाते-जाते नीचे हमारे इंस्टाग्राम हैंडल आपको देखते होंगे . आप वहां हमें फॉलो कर सकते हैं . किसी भी दिक्कत आने पर हम आपकी मदद वहां पे कर देंगे .