उडेमी , कौरसेरा और स्किलशेयर | ऑनलाइन सीखने का सबसे अच्छा मंच कौन सा है

Rate this post

तो चलिए बात करते हैं . एक सबसे चाहिता क्वेश्चन के बारे में . यानी अगर आप ऑनलाइन कुछ भी सीखना चाहते हैं . उसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म क्या है . क्योंकि बहुत सारे प्लेटफार्म हमें ऑनलाइन देखने को मिल जाते हैं . जैसे कि उडेमी , कौरसेरा और स्किलशेयर . तो आज हम बात करेंगे इन्हीं सब के जैसे प्लेटफार्म के बारे में . पर ज्यादा इन्हीं तीनों के बारे में चर्चाएं करेंगे . और जाने की कोशिश करेंगे की इनमें से सबसे अच्छा कौन है .

आगे बढ़ने से पहले मैं बता दूं . मेरा नाम है राज . और अगर आप चाहते हैं . ऐसे और इंटरेस्टिंग आर्टिकल्स और कंटेंट इंजॉय करना . तो आप हमें हमारी सोशल हैंडल्स और यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं . क्योंकि वहां भी आपको ऐसे ही नॉलेजेबल कंटेंट देखने को मिलेंगे .

● उडेमी , कौरसेरा और स्किलशेयर

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं . कि किसी भी चीज को सीखने के लिए एक प्लेटफार्म काफी नहीं है . हां यह लेकिन है , कि आपको एक प्लेटफार्म पर सारी चीज देखने को मिल जाएंगे . पर हो सकता है कि वहां जितने सारे चीज आपको दिखें हैं . वे बहुत टॉप क्वालिटी के नहीं हो उस फील्ड में . इसलिए आपको सारे प्लेटफार्म को चेक करना चाहिए . तो आज हम इसी विषय में चर्चा करेंगे . कि कौन से प्लेटफार्म में हमें किस चीज की एजुकेशन अच्छी क्वालिटी में मिल सकती है .

● Udemy | उडेमी

यह एक ऐसा ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म है . जहां आपको बहुत सारे बड़े-बड़े डेवलपर और एजुकेटर से सीखने का मौका मिलता है . उडेमी में आपको खासकर वेब डेवलपमेंट , एप डेवलपमेंट , वेब एनालिसिस , पाइथन प्रोग्रामिंग , डाटा साइंटिस्ट , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस . जैसे कोर्स आपको बेहतरीन क्वालिटी में उपलब्ध देखने को मिल जाते हैं . इसलिए जो बंदे इस चीज के बारे में जानना और सीखना चाहते हैं . मेरे हिसाब से उनके लिए उडेमी से बेहतर इस चीज में कोई प्लेटफार्म नहीं है .

साथ ही दोस्तों अगर आप फेसबुक एड्स , गूगल एड्स या फिर और भी एडवरटाइजिंग इवेंट के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं . और तो और [ SEO ] सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को गहराई में समझ कर . उसकी प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशन आपको यहां बड़ी अच्छी सी बताई गई है . पर उद्यमी में आपको बहुत सारी पुरानी कोर्स भी देखने को मिल जाते हैं . इसलिए आपको किसी भी कोर्स को लेने से पहले उसके डिस्क्रिप्शन में जाकर उसके बारे में जानकारी ले लेना है . साथ ही आपको यहां पर ढेरों फ्री कोर्सेज भी मिल जाते हैं बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट के द्वारा .

● Coursera | कौरसेरा

अगर आप मशीन लर्निंग , नेगोशिएट विद पेपर , फाइनेंस . हाउ टो डील विद कंपलेक्ससिटी , क्रिएटिव लर्निंग , प्रॉफिट मार्जिनलाइजेशन , हाउ टो स्टार्ट प्रॉफिट मेकिंग बिजनेस . हाउ टू सेल प्रोडक्ट , हाउ टो डील विद कंपलेक्स मीटिंग . इन चीजों के बारे में आप जानना चाहते हैं . तो आपके लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म कौरसेरा है .

क्योंकि कौरसेरा मैं बहुत सारे कॉलेज से प्रभावित कोर्स होते हैं . तो इन चीजों में इनकी एक्सपर्टीज है . इसलिए यहां आपको बेहतर से बेहतर टीचिंग देखने को मिल जाती है . और यह सिर्फ मेरा परसनल विचार है . क्योंकि इनकी स्पेशलाइजेशन डीप लर्निंग , मशीन लर्निंग एल्गोरिथम और डाटा स्ट्रक्चर . क्योंकि इन चीजों में इनके पास बहुत ही बेहतरीन कॉलेज से प्रोफेसर के द्वारा तैयार किया गया कोर्स है . जैसे की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के द्वारा एल्गोरिदम पर कोर्स . आप इनके वेबसाइट पर जाकर चेक आउट कर सकते हैं .

● Skill share | स्किलशेयर

स्किल शेयर एक ऐसा प्लेटफार्म है . जहां खासकर आप क्रिएटिव प्रोसेस को सीख सकते हैं . जैसे की ड्राइंग , चित्रण , मैजिक . वीडियो ऑडियो एडिटिंग , ग्राफिक डिजाइन . फोटोग्राफी , सिनेमैटोग्राफी , मोशन ग्राफिक . इमेज एडवांसमेंट , बीएफएक्स , क्रिएटिंग कॉन्टेंट .

स्किलशेयर एक बहुत अच्छी बात है . कि यहां पर जितने सारे कोर्स है वह 2 से 4 घंटे के अंदर है . जिनमें आपको किसी भी चीज के बारे में बहुत ही जल्दी जानकारी देखने को मिल जाती है . और हां , यह चीज बहुत सारे लोगों को अच्छी नहीं लगती . क्योंकि 2 से 3 घंटे के अंदर कोई भी क्रिएटर उसके डीप में जा सकता . जो कि हमें और सारे प्लेटफार्म में देखने को मिलता है .

जैसे कि उडेमी और कौरसेरा पर . आपको एक ही चीज के कोर्स जो आपको स्किलशेयर पर मिल रहा है . वहां के 10 घंटे के कोर्स के हो . क्योंकि वहां टाइम लिमिट नहीं है क्रिएटर के लिए . इसलिए वहां वह डीप में बताते हैं कि किसी भी चीज के बारे में . पर आप में से अधिकतर लोगों किसी भी चीज के बारे में ऊपर ऊपर जानकारी चाहिए . साथ ही आप किसी भी चीज में कम नॉलेज के साथ बहुत अच्छी कार्य कर सकते हैं . स्किलशेयर मैं सीख कर .

● सर्टिफिकेट कोर्स की महत्व

उडेमी , कौरसेरा और स्किलशेयर इन सब में आपको बहुत सारे ऐसे कोर्स मिल जाएंगे . जो आपको सर्टिफिकेट देने की बात करते हैं . पर आपको ध्यान देना है कि सर्टिफिकेट लेकर कुछ बड़ा होने जाने वाला नहीं है . सर्टिफिकेट सिर्फ एक मुखौटा है . आपकी असली स्किल आपको आगे चलकर मदद करने वाले हैं . क्योंकि अगर आप कोई सा भी स्किल सीख लेते हैं . तो आप फ्रीलांसर बनकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं .

● Conclusion : उडेमी , कौरसेरा और स्किलशेयर

मैंने आपको ऊपर बहुत सारे प्लेटफार्म के बारे में उनकी अलग-अलग फील्ड मैं एक्सपर्टीज बताएं . इसे आप अच्छे से ध्यान से पढ़ कर अपने हिसाब से कोर्स ले सकते हैं . साथ ही किसी भी कोर्स को लेने से पहले . आप उनके डिस्क्रिप्शन को भी जाकर पढ़ ले . क्योंकि वहां से आपको काफी अच्छी जानकारी मिल जाती है . कि कौन आपको सिखाने जा रहा है . उसकी कितने साल की है एक्सपीरियंस और भी बहुत सारी चीजें . जैसे कि रिव्यू , पब्लिक कमेंट वगैरह जो आपको काफी मदद करने वाला है .