5 Unknown Fiverr gigs जिसमे किसी कौशल की आवश्यकता नहीं है | आज ही ऑनलाइन पैसे कमाएं!

Rate this post

हेलो दोस्तों मैं हूं राज , और आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 5 Unknown Fiverr gigs के बारे में . जिनसे आप अपने फ्रीलॉन्सिंग जर्नी को स्टार्ट कर सकते हैं . फिर चाहे वह fiber.com , Upwork.com , फ्रीलांसर या फिर people per hour . आप किसी भी प्लेटफार्म पर जाकर इन स्किल की मदद से . एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं घर बैठे हैं .

पर दोस्तों इनमें आपको एक बात का ध्यान रखना है कि . फ्रीलॉन्सिंग जर्नी में आप जितनी जल्दी नई स्किल को सीखते रहेंगे . और साथ में अपने सीखे हुए स्किल को इंप्रूव करते रहेंगे . वह उतना ज्यादा अच्छा होगा आपको इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए . मेरे कुछ दोस्त हैं . और उनमें से कुछ को वीडियो एडिटिंग और लोगो डिजाइनिंग में काफी ज्यादा महारत हासिल है . और वह इस काम को करने के लिए बहुत अच्छे अमाउंट में चार्ज करते हैं . इनमें से एक 30 सेकंड के एडवर्टाइजमेंट वीडियो एडिटिंग करने के लिए कंपनियों से ₹3500 to ₹5000 चार्ज करते हैं .

● Business Name & Slogans

आज के दिन में बहुत सारे लोग एंटरप्रेन्योरशिप और बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं . और ऐसे में वह अपनी ब्रांड के लिए एक अच्छा नाम रखना चाहते हैं . जो अधिक से अधिक लोगों को याद रखें . साथ ही वे कुछ ऐसे स्लोगन या फिर टैगलाइन चाहते हैं . अपनी कंपनी के लिए जिसे देखने के बाद . किसी को भी एक बार उस कंपनी को जानने की इच्छा हो . जैसे कि आपने सुना होगा , जिओ का टैगलाइन , ” जिओ डिजिटल लाइफ “. अमेज़न का टैगलाइन ” अपनी दुकान ” . और इस टाइप के एडवर्टाइजमेंट को यूज करके . कंपनियां काफी ज्यादा प्रॉफिट भी बनाती है .

और यह सर्विस बहुत कम लोग प्रोवाइड कर रहे हैं . फाइबर जैसे फ्रीलॉन्सिंग प्लेटफार्म पर . पर इस चीज की काफी ज्यादा डिमांड है मार्केट में . क्योंकि अगर आप इस gigs के ऊपर 9th पेज पर भी चले जाएं . तू भी आपको देखने को मिलेगा कि बहुत सारे लोग इस gigs को यूज करके आर्डर ले रहे हैं . साथ कंपनियां इसके लिए काफी अच्छा खासा अमाउंट भी देने को तैयार हैं .

● Designing Presentation

बहुत सारी कंपनियां और इंडस्ट्री होती है . जिन्हें अपने बहुत सारे डेटा या फिर किसी भी नए प्रोजेक्ट के बारे में . अपने इंप्लाइज को बताना होता है . एक प्रेजेंटेशन के जरिए . पर उनमें से अधिकतर लोग इस काम को करना नहीं चाहते . क्योंकि वह उनके लिए टाइम टेकिंग होता है . साथ ही वह इस काम में उसने माहिर भी नहीं होते हैं . वही वह चाहते हैं , इस काम को कुछ अच्छी तरीके से प्रजेंट करना . ताकि जो इंप्लाइज इसे देख रहे हैं . वह इसे बेहतर तरीके से समझ सके .

और आप इस काम को बड़ी आसानी से अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप दोनों की मदद से कर सकते हैं . आप canva.com को यूज कर सकते हैं . क्योंकि दोस्तों यहां पर आपको बहुत सारे टूल्स और एलिमेंट्स मिल जाते हैं . जिनको यूज करके आप बहुत ही अट्रैक्टिव प्रेजेंटेशन बना सकते हैं . और क्योंकि इन इंडस्ट्री में कई बारी डाटा को एक ग्राफ के रूप में प्रजेंट करना होता है . तो कैनवा में आपको बने बनाए टेंप्लेट और ग्राफ मिल जाते हैं . जिससे कि यह काम बहुत ही आसान हो जाता है . साथ ही यहां आपको बहुत सारे टूल्स और एलिमेंट भी बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं . और तो और फाइबर और अपवर्ग जैसे प्लेटफार्म पर . इस gigs की काफी अच्छी डिमांड है . और यहां पर फ्रीलांसर हाय मार्जिन बना रहे हैं .

● Transcription & Subtitling

क्योंकि दोस्तों आज के दौर में बहुत सारे लोग . यूट्यूब पर अपने कंटेंट डाल रहे हैं . ऐसे ही में बहुत लोग अच्छे अच्छे वीडियो डालने की कोशिश करते हैं दिन प्रतिदिन . और यहां पर आप उनकी मदद करके . उनको वैल्यू देने के साथ अपनी कमाई भी कर सकते हैं . क्योंकि दोस्तों यूट्यूब पर एक चैनल जब बड़ा हो जाता है . तो उसे एक लैंग्वेज ही नहीं बल्कि बहुत सारी लैंग्वेज जाने वाले देखना पसंद करते हैं . और ऐसे में वह यूट्यूब अपनी कंटेंट को दूसरे लैंग्वेज में भी डालना चाहता है . यानी वह अपनी वीडियो में सबटाइटल देना चाहता है . ताकि उसे दूसरे लैंग्वेज के भी बंदे समझ सके .

अगर आप सबटाइटलिंग में उनकी मदद कर सकते हैं . तो आपको यहां पर एक अच्छी खासी कमाई की रास्ता है . बहुत सारी यूट्यूब पर आपको अच्छी पेमेंट देने को तैयार हो जाते हैं . हर एक वीडियो के हिसाब से . पर इस स्किल में जाने से पहले . आपको अच्छी तरह से कोई भी दो लैंग्वेज में पकड़ होनी चाहिए . यानी अगर आप हिंदी और इंग्लिश अच्छी तरह से जानते हैं तो आप इन दोनों के ट्रांसलेशन को अच्छी तरह से अपने क्लाइंट को प्रदान कर सकते हैं .

● Usability Testing

क्योंकि आज बहुत सारे लोग अपने वेबसाइट ऐप्स बना रहे हैं . तो ऐसे में उनके वेबसाइट और एप्स को . चेक करने के लिए कोई तो होना चाहिए . और यहां पर आपकी gigs उन्हें काम आ सकती है . यहां पर बहुत सारी स्टार्टअप और कंपनियां आपको हायर कर लेती है . और यहां पर आप उनके वेबसाइट और ऐप डिजाइनिंग में . कुछ बेसिक प्रॉब्लम को फिगर आउट करके उन्हें बता देते हैं .

जैसे कि अगर किसी भी कंपनी ने एक ऐप बनाया . उसके बाद वह आप से कंसल्ट कर दी है . कि आप एक यूजर की तरह इसे देखें . और बताएं कि इन में क्या-क्या गलतियां हैं ताकि वहीं पर काम करके उन्हें सुधार सकें . साथ ही कुछ कंपनियां आपको यह सुधारने का भी पेमेंट कर दिया . जैसे कि कई वेबसाइट और एप्स की यूजर इंटरफेस इतनी खास नहीं होते हैं . जिस कारण बहुत सारे नए यूजर्स उन्हें छोड़ कर चले जाते हैं . और ऐसे में उनका रेटिंग काफी गिर जाता है गूगल के नजर में . और यहां पर आप उनकी मदद करके काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं . साथ ही इसे सीखना कोई ज्यादा कठिनाई वाला काम नहीं है . आप इन चीजों को आसानी से यूट्यूब में देखकर सीख सकते हैं चंद घंटों में .

● Niche Research

बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले . मार्केट की साइज , पीपल के डिमांड और न्यू ट्रेंड के बारे में जानना चाहते हैं . क्योंकि दोस्तों इस चीज से उन्हें काफी ज्यादा फायदा होता है . कई बारी अगर कोई मूवी आ रही है . और उस पर हम कोई सा भी प्रोडक्ट निकालते हैं . तो उसे चलने का मार्केट में काफी ज्यादा चांस होता है . क्योंकि उस मूवी के कारण इन जैसे प्रोडक्ट की काफी अच्छी मार्केटिंग हो जाती है . और साथ में लोग उन्हें पहनना पसंद करते हैं .

और इस चीज में आप ब्रैंडको मदद कर सकते हैं . यानी आप niche based रिजल्ट निकाल के अलग-अलग कंपनियों को प्रभावित कर सकते हैं जिनसे वह अंदाजा लगा सकती हैं . आने वाले अपने प्रोडक्ट के चलने या फिर ना चलने के प्रोबेबिलिटी के बारे में . साथ ही बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को डिजाइन ही इन्हीं आधार पर करती है . और क्योंकि इसका चीज से कंपनियों को काफी ज्यादा फायदा होता है . और इनमें बहुत कम लोग काम कर रहे हैं . इसलिए यहां पर आप इस gigs को यूज करके काफी ज्यादा कमाई कर ले सकते हैं .

● Conclusion : 5 Unknown Fiverr gigs

आपको हमने ऊपर जितने सारे फ्रीलॉन्सिंग gigs के बारे में बताया है . वह काफी ज्यादा आपको हेल्प करेगा . आपकी फ्रीलांसर जर्नी को स्टार्ट करने में . साथ ही दोस्तों इन सब में आपको यह ध्यान रखना है . कि नई नई ट्रेंड की हिसाब से . आपको नई स्किल डेवलप करनी चाहिए . ताकि आने वाले दिनों में आप नए प्रोडक्ट और नए रिक्वायरमेंट के हिसाब से . अपने आपको अपग्रेड कर सकें .अगर आप ऐसे ही टाइप के और भी कंटेंट कंज्यूम करना चाहते हैं . तो आप हमें सोशल हैंडल्स और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं . आपको वहां भी ऐसे ही नॉलेजेबल और इंटरेस्टिंग कंटेंट देखने को मिलेंगे .