Instagram se Paise Kaise Kamaye | Passive Income Ideas

Rate this post

दोस्तों पैसा कमाना किसे पसंद नहीं है, और पैसे की जरूरत किसको नहीं है हर एक प्राणी को पैसे की जरूरत है. आप एक स्टूडेंट हो या फिर एक लेकिन आप की सबसे पहली जरूरत पैसा ही रहता है. समय था जब पैसे कमाने के लिए हमें घर से बाहर जाना पड़ता था या तो कोई जॉब करना पड़ता था या फिर हम कुछ अपना प्राइवेट काम स्टार्ट कर के पैसे कमा सकते थे लेकिन समय के साथ-साथ पैसे कमाने का तरीका बदल चुका है.
जहां लोग 8-10 घंटे की नौकरी करके महीने के कुछ हजार रुपए कमा पाते हैं वहीं कुछ लोग घर बैठे सोशल मीडिय [ Instagram se Paise Kaise Kamaye ] के थ्रू लाखों रुपए कमा रहे हैं.

● Social media se Paise Kamaye


सोशल मीडिया मैं कमाने के कई तरीके हैं जैसे कि यूट्यूब गूगल फेसबुक इंस्टाग्राम टिक टॉक इत्यादि. और इंस्टाग्राम भी उसमें से एक है . इंस्टाग्राम तो आज के टाइम पर हर कोई यूज़ करता है लेकिन क्या आपको पता है क्या इंस्टाग्राम के जरिए भी लाखों रुपए महीने के कमा सकते हो. अगर नहीं, लेकिन आप जानना चाहते हो कि इंस्टाग्राम के जरिए हम कैसे कमा सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको सभी चीजों को बताने वाला हूं कि कैसे आप इंस्टाग्राम पर कमा सकते हो और किस के जरिए कमा सकते हो .

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि कुछ भी चीज शुरू से ही बनी बनाई नहीं आती. एक पेड़ से लेकर एक आदमी को बड़ा होने में काफी समय लग जाता है. उसी तरह अगर आप कुछ भी काम स्टार्ट करते हो तो वहां पर आप पहले ही दिन सफल नहीं हो सकते आपको उस चीज में सफल होने के लिए कुछ टाइम देना होगा. इसी तरह अगर आप इंस्टाग्राम से कमाना चाहते हो तो इस पर आपको प्रॉपर्ली डेडीकेट होकर कुछ दिन करना पड़ेगा. अगर आप इंस्टाग्राम पर लगन के साथ कुछ दिन काम करते हो तो आप भी घर बैठे लाखों कमा सकते हो और अपने सपने को पूरा कर सकते हो. तो चलिए जानते हैं कि इंस्टाग्राम से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं:

● Idea of Earing from Instagram

दोस्तों सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर एक पेज बना लेना है. इंस्टाग्राम पर पेज बनाना काफी आसान है. अगर आपको इंस्टाग्राम पेज बनाना नहीं आता तो आपको यूट्यूब पर कई वीडियोस मिल जाएंगे जहां पर आपको बताया गया होगा कि आप इंस्टाग्राम पेज कैसे बना सकते हैं.

इंस्टाग्राम पे पेज बनाने के बाद आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना है. तो आइए जानते हैं उनके बारे में

▪︎ Choose a Niche

दोस्तों इंस्टाग्राम पे पीस बनाने से पहले आपको यह है क्या किस कैटेगरी पर अपना पेज बना रहे हो. अगर आपको खोजने में दिक्कत आ रही है तो आप एक पेज में अपनी इंटरेस्ट की चीजों को लिखें और वहां से आप देखें कि आप किस चीज में सबसे ज्यादा परिपक्त हो.

चलिए मैं आपको कुछ सिलेक्टिव नीच के नाम बताता हूं:

  • मींम्स
  • मोटिवेशनल
  • हिंदी कोट्स और शायरी
  • स्टेटस वीडियो
  • जनरल नॉलेज
  • स्पोर्ट्स
  • फूड रिलेटेड

दोस्तों आपको इंस्टाग्राम पेज बनाने के बाद उसका एक रिलेटेबल नाम रखना है. जो कि थोड़ा यूनिक हो और सुनने में अच्छा लगे.

▪︎ Post Frequently

दोस्तों आपको इंस्टाग्राम पेज बनाने के बाद आपको अपने पेज पर एक्टिव रहना है यानी कि आपको अपने पेज पर रेगुलरली पोस्ट करने हैं. आप जितना रेगुलर और कंसिस्टेंट होगे आपका पेज उतना ही जल्दी ग्रो होगा और आपके पैसे कमाने के चांसेस उतना ही ज्यादा बढ़ेंगे .

स्टार्टिंग में आपको कम से कम तीन पोस्ट रोजाना डालने हैं . अगर आप किसी दिन पोस्ट नहीं कर पाते हो तो इससे आपको देखने को मिलेगा कि आपके पेज का रिच कम गया है

▪︎ Using Proper Hashtag

दोस्तों आपको पोस्ट करने के समय ध्यान रखना है कि आप जिस टाइप का पोस्ट कर रहे हो आप उस टाइप का hashtag यूज कर रहे हो . अगर आप # यूज़ करते हो तो इससे इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचाता है और आपके पोस्ट को बूस्ट करता है . जिससे आपके पेज का का चांस काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

और ध्यान रहे कि आप Relevant Hashtag यूज कर रहे हो. मतलब कि आप जिस टाइप का पोस्ट अपलोड कर रहे हो आप उस टाइप के हैं उस टैक्स यूज कर रहे हो. तभी आपको एक परमानेंट ऑडियंस मिलेगी.

तो दोस्तों यह तो हो गई बात की आप कैसे अपने पेज को बना सकते हो और किन-किन बातों का ध्यान रखना है. अब चलिए जानते हैं कि आप इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हो.

● Instagram Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अगर आप भी लोगों की तरह इंसान से अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हो तो नीचे दिए गए इस तरीके को जरूर अपनाएं:

▪︎ Brand प्रमोट करके

दोस्तों मेरा आपके इंस्टाग्राम पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर हो जाते हैं तो आपको बहुत सारी कंपनियां अपने ऐप या फिर वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए आपको मोटा पैसा देगी. अगर आप टेक रिलेटेड पेज बनाते हो तो उसमें कुछ ऐप की कंपनियां आपको उनके ऐप को प्रमोट करने के लिए आपको पैसे देगी.
जिसे कि हम लोग ब्रांड प्रमोशन भी कहते हैं. और यह इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का सबसे बरा तरीका है.

▪︎ Promoting Others Account Or Page

दोस्तों अगर आपके पेज पर अच्छी खासी फॉलोवर्ष हो जाती है तो बहुत सारे इंस्टाग्राम अकाउंट वाले कांटेक्ट करेंगे. और वह अपने अकाउंट या फिर अपने इंस्टाग्राम पेज को प्रमोट करने के लिए आपको पैसे देगी. आप उनके पेज या फिर उनके अकाउंट को दिल पर लगा कर या फिर एक पोस्ट अपलोड करके हजारों रुपए चार्ज कर सकते हो .

▪︎ Affiliate marketing

दोस्तों अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता है तो आप इंस्टाग्राम पेज का यूज करके एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए महीने कमा सकते हो. बस इसके लिए आपको करना क्या है कुछ प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक जनरेट करके उसे अपने पोस्ट के थ्रू या फिर स्टोरीज के थ्रू लोगों को खरीदने के लिए कहना है. अगर लोग आपके लिंक से किसी भी चीज को खरीदते हैं तो आपको उसका अच्छा परसेंटेज मिल जाता है.

जैसे कि मान लीजिए आपका Cloth Related Page है. और मार्केट में कुछ नए कपड़े आए हैं या फिर कुछ स्टाइलिश कपड़े आए हैं. तो आप उस कपड़े का एफिलिएट लिंक अपनी स्टोरी में लगाकर स्वाइप अप का ऑप्शन लगा सकते हो.

▪︎ Selling Instagram Pages

दोस्तों इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने का जरिया इंस्टाग्राम पेजेस को बेच करके है. दोस्तों इसमें आपको करना क्या है अगर आपका कोई भी इंस्टाग्राम पेज ग्रो हो जाता है और अगर आप उसे बेचना चाहते हो तो बहुत सारे लोग आपके पेज का बहुत ज्यादा दाम देते हैं. आपके पेज का प्राइस आपके फॉलोअर्स और एक्टिव ऑडियंस के बेसिस पर दिया जाता है. मैं आपको बता दूं कि एक एक इंस्टाग्राम पेज की कीमत लाखों में रहती है.

दोस्तों को उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल से समझ आया होगा कि आप इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमा सकते हो. अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला तो इस आर्टिकल को अधिक सदैव अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें.