फ्री कोडिंग कोर्स | मुफ्त कोडिंग कोर्स आपको कोई नहीं बताएगा

Rate this post

हेलो दोस्तों , मेरा नाम है राज . और आज बात करेंगे कुछ ऐसे फ्री कोडिंग कोर्स . के बारे में जो आपके आगे के जर्नी में काफी हेल्पफुल होने वाला है . क्योंकि आप यहां से काफी आसानी से बहुत सारे अलग-अलग फील्ड को सीख सकते हैं . फिर चाहे वह पाइथन हो , मशीन लर्निंग हो , एंड्राइड डेवलपमेंट या फिर वेब डेवलपमेंट . यानी कोई भी कोर्स हो . आप उसे यहां पर सुपर फन और बहुत ही इजी मेथड के साथ सीख सकते हैं .

साथ ही यह सारे कोर्सेज काफी क्विक हैं . और यहां पर आप चीजों को करके ज्यादा सीखेंगे . जो कि आपकी लर्निंग और क्रिएटिव स्किल को काफी अपग्रेड करेगा .

आगे बढ़ने से पहले दोस्तों . अगर आपने अभी तक हमें सोशल हैंडल्स . और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है . तो आप वहां पर हमारे फैमिली को ज्वाइन कर सकते हैं . क्योंकि वहां भी आपको ऐसे और वीडियोस कंटेंट देखने को मिलेंगे .

फ्री कोडिंग कोर्स

आज हम आपको जिन सारे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं . यह काफी इंटरेस्टिंग और मजेदार है . साथ ही यह सारे कोर्स को बनाने वाले जो एक्सपर्ट है . वह अपने-अपने फील्ड में काफी महारत हासिल किए हुए हैं . इन सब के साथ वह काफी बड़े-बड़े यूनिवर्सिटी में पढ़ाऐ हुए हैं . और साथ ही वह इन सारी यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने के साथ काफी बड़े पदाधिकारी भी रह चुके हैं .

तो ऐसे में यह बात तो साफ है . आपके यहां से जिन चीजों को सीखेंगे . वह काफी ऊपर क्वालिटी की होने वाली है . जिनसे आपको आपके फील्ड में काफी मदद मिलेगा . क्योंकि दोस्तों इन सारे कोर्स इसमें आपको जमीनी स्तर से एक हाई लेवल लर्निंग प्रोवाइड की गई है . जो शायद ही बहुत सारे कोर्स में बताया जाता है . तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं . इन सारे कोर्स इसके बारे में , आप इन्हें कहां से सीख सकते हैं . और इनमें क्या-क्या खासियत है .

CS50 2020

तो पहला कोर्स का नाम है . CS50 2020 लेक्चर . यह काफी अमेजिंग कोर्स है . साथ ही आपको यहां पर बेसिक से प्रोग्रामिंग के बारे में बताया गया . यहां पर आपको 13 लेक्चर देखने को मिल जाते हैं . इनके स्टार्टिंग में हमें इंट्रोडक्शन बताया जाता है . इनके बाद हमें अरे , एल्गोरिदम , मेमोरी . डाटा स्ट्रक्चर , पाइथन एसक्यूएल . एचटीएमएल , सीएसएस , जावास्क्रिप्ट . सिक्योरिटी , फ्लास्क , इंटेलिजेंस और एथिक्स के बारे में बताया गया है .

यानी इस कोर्स को देख एक बार आपको अंदाजा मिल जाएगा . कि आपको किस फील्ड में आगे पढ़ना चाहिए . साथ यहां पर आप अपने इंटरेस्ट को भी जगा सकते हैं . क्योंकि आपको यहां सभी के बारे में एक कोई थोड़ी जानकारी दे दी गई है . जिससे स्टूडेंट को यह अंदाजा मिल जाता है कि उसे आगे पढ़ाई में कौन सा सब्जेक्ट में ज्यादा मन लगेगा . और उसे कौन सा सब्जेक्ट पसंद आ रहा है . तो अगर आप अपने कोडिंग जर्नी को अभी शुरू कर रहे हैं . तो आपको इस कोर्स को जरूर देखना चाहिए .

PYTHON

अगर आप पाइथन सीखने में इंटरेस्टेड हैं . तो आपको इस फ्री कोडिंग कोर्स को जरूर चेकआउट करना चाहिए . यह कोर्स आपको Coursera पर देखने को मिल जाता है . जिनका नाम है , ” python for everybody specialisation ” . यह बेसिकली बहुत ही अच्छा कोर्स है . जहां पर आपको बेसिक से एक फंडामेंटल लेवल के साथ स्पेशलाइजेशन देखने को मिल जाता है . पाइथन के रिलेटेड टॉपिक में .

TECH WITH TIM

अगर आप पाइथन के फील्ड में . और सारे प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते हैं . साथ ही आप प्रैक्टिकल फील्ड में ज्यादा इंटरेस्टेड हैं . तो आप ही यूट्यूब चैनल TECH WITH TIM के वीडियोस को देख सकते हैं . यहां से आपको काफी अच्छी जानकारी मिल जाती है . पाइथन के रिलेटेड कोर्सेज के बारे में . यहां पर आपको ढेर सारे अलग-अलग टॉपिक के ऊपर प्रोजेक्ट देखने को मिल जाते हैं . साथ ही आपको यहां पर अलग प्लेलिस्ट हैं . जहां से आप बहुत सारे कोर्सेज को आसानी से ढूंढ सकते हैं .

MACHINE LEARNING

अगर आपको मशीन लर्निंग में इंटरेस्टेड है . तो आप Andrew Ng machine learning . के प्लेलिस्ट को जरूर चेक आउट करें . यहां से आप बेसिक ऑफ मशीन लर्निंग काफी अच्छी से सीख जाएंगे . कैसे आपको मशीन लर्निंग में जर्नी स्टार्ट करना है . साथ ही यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स है . मशीन लर्निंग के लिहाज से जिसे बहुत सारे लोग लेते हैं .

जब आप इस पोस्ट को कंप्लीट कर लेते हैं तो उसके बाद आपको कंप्यूटर विजन और सीएनएन में जाना होता है . तो आप इनके Stanford University CS231n , Spring 2017 | Anders Feder | CS231n: Convolutional Neural Networks for Visual Recognition | Spring 2017 . को जरूर देखें यहां पर आप इसे काफी आसानी से सीख सकते हैं . इस कोर्स की मदद से . आप काफी ज्यादा अच्छी तरह से डाटा को एनालिसिस करके . उनमें इमेजेस को एडजस्ट करना सीख सकते हैं .

DEEP LEARNING

इसके बाद आया था डीप लर्निंग स्पेशलाइजेशन . जो कि कोर्सेरा पर ही आपको मिल जाएगा . यहां पर आपको काफी अच्छे-अच्छे टोपी देखने को मिल जाते हैं .

  • Neural network and deep learning
  • Improving deep neural network : Hyperparameter tuning , regularization and Optimisation .
  • Structuring machine learning project
  • Convolution neural network
  • Sequence model

WEB DEVELOPMENT

अगर आप वेब डेवलपमेंट में रुचि रखते हैं . तो आपको फ्री कोडकैंप की तरफ से . एक कोर्स देखने को मिल जाता है . जहां पर जाकर आप इनके स्टडी मटेरियल को एक्सेस कर सकते हैं . यहां पर आपको वीडियो और इंटरएक्टिव क्लासेज भी देखने को मिल जाते हैं . साथ यहां पर आपको एक वर्कआउट भी देखने को मिल जाता है . मतलब आप साइड में कोडिंग करेंगे . और आपको बगल में ही देखने को मिल जाता है उनका रिजल्ट . यानी आप जो चीज कोड कर रहे हैं . उसे आप अपने सामने में देखकर और एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं . और सीखने के जज्बे को बढ़ा सकते हैं .

ANDROID DEVELOPMENT

एक बहुत ही फ्री कोर्स आपको देखने को मिल जाता है . फ्रिकोडकैंप यूट्यूब चैनल में . जिसने कि राहुल पांडे के द्वारा बहुत ही इंटरेस्टिंग वे में एंड्रॉयड डेवलपमेंट को बताया गया . साथ ही दोस्तों आपको बताते चलें यहां आपको ढेरों अलग-अलग टॉपिक पर डिस्कशन और ब्रेनस्टॉर्मिंग भी की गई है . जिससे आपको टॉपिक को लेकर सभी विषयों में क्लेरिटी आ जाती है . तो अगर आप एंड्राइड डेवलपमेंट में दिलचस्पी रखते हैं . तो आप इस कंटेंट को जरूर देखें .

GOOGLE CERTIFICATION

इसके बाद आ जाते हैं . गूगल के द्वारा एसोसिएट एंड्राइड डेवलपर सर्टिफिकेशन कोर्स . यहां पर काफी अमेजिंग कंटेंट है . और यहां पर आप कोटलिन की मदद से एंड्रॉयड डेवलपमेंट कोर्स सीख सकते हैं .यहां काफी अलग-अलग टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी दी गई है . जैसे कि

  • Introduction to kotlin
  • Create your first app
  • Build a basic layout
  • Add a button to an app

साथी आपको यहां ब्रेनस्टॉर्मिंग के लिए काफी अलग-अलग क्विजीज़ भी दी गई है . जिसकी मदद से आप अपने पढ़ाई गए सब्जेक्ट को रिवाइज भी कर सकते हैं . इसके साथ ही अगर आप अभी तक हमारे टॉपिक को इंजॉय कर रहे हैं . और इसे पढ़ रहे हैं . तो आप हमारी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं . वहां भी आपको मजेदार और इंटरेस्टिंग टॉपिक देखने को मिलेंगे .

FLUTTER

अगर आप फ्लटर के विषय में और जानकारी चाहते हैं . तो आप “ Net Ninja flutter tutorial for beginners ” . के प्लेलिस्ट को चेक कर सकते हैं . इसके अलावा अगर आप रिएक्ट के विषय में भी जानकारी लेना चाहते हैं . तो यह चैनल यानी नेट निंजा आपको इसमें भी मदद करेगा . बस आपको गूगल पर नेट निंजा रिएक्ट प्लेलिस्ट सर्च करना है . और यहां आपको काफी अच्छे टुटोरिअल देखने को मिल जाते हैं .

MIT OCW

इसके अलावा आपको एमआईटी की ओर से भी काफी बेहतरीन इनफॉर्मेटिव वीडियोस देखने को मिल जाता है . आप जैसे ही यहां पर विजिट करेंगे . आपको कंप्यूटर साइंस , एल्गोरिदम . पर भी काफी अच्छी कंटेंट प्रोवाइडेड है .

EDX

ऐडैक्स में बहुत सारे कॉलेजेस और यूनिवर्सिटी के साथ पार्टनरशिप किया हुआ है . जिसकी वजह से आप यहां पर काफी अच्छे कॉन्टेंट कंज्यूम कर पाते हैं . यहां पर आपको काफी अच्छे-अच्छे कोर्स देखने को मिल जाते हैं . जो कि एकदम फ्री हैं . बस आपको यहां पर रजिस्टर करना होता है . रजिस्टर करने के बाद आपको सारे कोर्सेज अवेलेबल हो जाते हैं . और आप इन तो विजिट करके इनके सारे कंटेंट को देख सकते हैं . और वहां से नॉलेज गेन कर सकते हैं .

CONCLUSION

तो फ्रेंड आशा करता हूं आपको यह कंटेंट अच्छा लगा हो . साथ ही यहां से आपको काफी कुछ सीखने को भी मिला हो . इन सारे कोर्स इसको आप आसानी से सीख सकते हैं . एक बात का ध्यान रखना है . दोस्तों कि सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में . जो बेसिक होता है वह लगभग सेम होता है . जिसकी मदद से आप इसी में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को शुरुआती स्तर में आसानी से समझ सकते हैं . तो आपको यह ध्यान रखना है . कि आप जिस भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख रहे हैं . या सीखना चाहते हैं . उसे अच्छी तरीके से कंप्लीट कर लें तभी दूसरे में जंप करें .