Best Android app for creative people . Best app for designer

4.5/5 - (2 votes)

हेलो तू की हाल चाल . दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं . Best Android app के बारे में . और हां , यह एप्स कुछ खास होने वाले हैं . क्योंकि यह सारे बहुत ज्यादा क्रिएटिव और कूल एप्स है . तो आप सब को भी अगर क्रिएटिविटी में इंटरेस्ट है . तो आप इस सीरीज को देख सकते हैं .

अच्छा , एक और बात अगर आपको इनमें से कुछ ऐप अच्छे लगते हो . और डायरेक्टर आप उन पर जंप करना चाहते हैं . तो आपको नीचे “ टेबल ऑफ कंटेंट ” देखने को मिल जाएगा . आप वहां पर क्लिक करके इनमें जा सकते हैं . वैसे एक बात तो पक्का कहता हूं . कि अगर आप इस आर्टिकल मैं लास्ट तक बने रहेंगे . तो आपको रिग्रेट नहीं होगा . बल्कि आपको यहां काफी कुछ इंटरेस्टिंग देखने को मिलेगा . तो जल्दी से शुरू करते हैं .

अच्छा एक बात और . अगर आपने अभी तक हमारे सोशल हैंडल . और युटुब चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है . तो आप वहां पर भी हमसे जोड़कर हमारे फैमिली का हिस्सा बन सकते हैं . वहां भी आपको ऐसे अमेजिंग इंटरेस्टिंग कंटेंट देखते को मिलते रहेंगे .

● Find my font

यह आप लोगों के डिजाइन प्रोजेक्ट में काफी हेल्पफुल होने वाला है . साथ ही अगर आप फ्री लॉन्चिंग सर्विस प्रोवाइड करते हैं . या फिर मोशन ग्राफिक मैं इंदल्ज है . तो आप इस टाइप के टूल को काफी टाइम से खोज रहे होंगे . अच्छा इस ऐप का नाम है . “ Find my font ” और जैसा इसका नाम है . आप यहां हर टाइप के फ़ॉन्ट फाइंड कर सकते हैं .

कई बारी हम अपनी डिजाइन प्रोजेक्ट के लिए . कहीं और से इंस्पिरेशन लेते हैं . या फिर हम किसी वीडियो मैं . खास करके जब यूट्यूब पर स्क्रॉल करते हैं . तो कुछ ऐसे अट्रैक्टिव थंबनेल मिलाते हैं . जिनका फ़ॉन्ट काफी ज्यादा अमेजिंग लगता है . और हम इन फ़ॉन्ट के नाम जानना चाहते हैं . तो आपको करना क्या है . बस आप इन सारे वीडियोस के थंबनेल के स्क्रीनशॉट ले लेना है . या फिर आप किसी भी डिजाइन के स्नैपशॉट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं . बस आपको यहां पर जाकर इनके स्क्रीनशॉट या फिर फोटो को अपलोड करना होता है . और अपलोड करते ही आपके सामने उन फ़ॉन्ट के नाम आ जाते हैं .

▪︎ Find my font credit

डाउनलोड करने के बाद यहां पर आपको 30 क्रेडिट फ्री में दिए जाते हैं . और यहां पर हर एक फोटो के फ़ॉन्ट पता करने के लिए आपको एक क्रेडिट यूज करना होता है . साथ ही 48 घंटे में आपको दो क्रेडिट और फ्री में दिए जाते हैं . यानी आप आसानी से यहां अनलिमिटेड बार . फ्री में किसी भी फ़ॉन्ट के स्टाइल को पता कर सकते हैं .

● Combyne : Styling app

यह काफी मजेदार ऐप है . क्योंकि मतलब क्या बोले इस ऐप के बारे में . दरअसल इस ऐप की मदद से आप फैशन डिजाइनिंग में काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग काम कर सकते हैं . साथ ही अगर आपको डेली बेसिस मैं बताऊं तो . आप अगर कहीं घूमने जा रहे हैं . और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है . कौन सा आउटफिट पहनना सही रहेगा . या फिर आप कुछ खरीदना चाहते हैं मॉल में . और आपको डिसाइड करना है . कि आपके पास जो आउटफिट है . उससे मैचिंग दूसरा पेयर या शूज खरीदना है . या फिर कोई ट्राउजर खरीदना है . तो आप कैसे पता लगाएंगे . तो Combyne ऐप आपको उसी चीज में मदद करेगा .

आपको यहां पर जो आपके पास आउटफिट है . उसका फोटो क्लिक करना है . फोटो क्लिक करने के बाद . आप इसके डैशबोर्ड में जाकर अलग-अलग पेयर और डिजाइनिंग के जींस को सेलेक्ट करके . उनमें मैचिंग करके देख सकते हैं . कि वह कितना ज्यादा अच्छा लग रहा है . और क्या आपके आउटफिट के साथ वह सूट कर रहा है या नहीं .

वैसे मुझे लगता हैं . यह बेसिकली गर्ल्स के लिए काफी यूज़फुल होने वाला है . क्योंकि उन्हें काफी ज्यादा टाइम तो आउटफिट सेलेक्ट करने में लग जाता है . तो चलिए , आगे देखते हैं तीसरे ऐप के बारे में .

● Color Gear

यह उन लोगों के लिए काफी ज्यादा मजेदार होने वाला है . जो इमोजी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं . अलग-अलग पोस्टर पर काम करते हैं . साथ ही अपने पोर्टफोलियो को और ज्यादा इंटरेस्टिंग में आना चाहते हैं . फ्रेंड्स Color Gear पर आप बहुत सारे कलर पेटल्स के साथ खेल सकते हैं . जिनका यूज़ करके आप काफी ज्यादा अमेजिंग कलर कॉन्बिनेशन क्रिएट कर सकते हैं .

यहां पर आप एक दो नहीं . बल्कि बहुत सारे कलर को मिक्स करके . काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग ग्रेडियंट बना सकते हैं . जो काफी अमेजिंग लगते हैं . यहां पर आप बहुत सारी प्रीसेट को भी यूज कर सकते हैं . पर साथ ही आपको एक और बता दूं . कि आप इन डिजाइन को सेव करने से पहले . इनके प्रीव्यू में भी देख सकते हैं . अगर आपको पसंद आया . तो आप उन्हें सेव कर ले . या फिर आप उनमें कुछ एडिट करके आगे उन्हें सेव कर सकते हैं .

● Learn paper craft & DIY arts

चौथा ऐप आ जाता है . Learn paper craft & DIY arts . ए काफी अमेजिंग एप आर्ट लवर के लिए . और सबसे खास बात है इस एप्स की . यह हर एज ग्रुप के लिए सूटेबल है . यहां आप आसान लाइट लैंप . बनाने के साथ-साथ कॉम्प्लिकेटेड फ्लावर या फिर डी लाइट फुल ऑरिगामी लैंप भी बना सकते हैं . यानी आप खुद से यहां पर अपने लेवल ऑफ डिफिकल्टी को डिसाइड कर सकते हैं .

यहां पर आपको वीडियो ट्यूटोरियल देखने को मिल जाता है . जिससे यह सारे स्टेप बहुत ही आसानी से क्लियर हो जाते हैं . यहां बहुत सारे अलग-अलग डिजाइन को एक्सप्लोद कर सकते हैं . जैसे कि न्यूज़ पेपर रीसाइक्लिंग , फेस्टिव सीजन डेकोरेशन , डेकोरेटिव आर्ट एंड क्राफ्ट फॉर होम , स्कूल एंड कॉलेज प्रोजेक्ट और भी ढेरों सारे अमेजिंग आर्ट वर्क देखने को मिल जाते हैं . यानी आप यहां पर अपना पूरा वीकेंड इस ऐप से आसानी से चिलाउट कर सकते हैं .

● Comica

यह काफी वंडरफुल और शानदार ऐप है . दरअसल Comica पर आप आसानी से अपने फोटोस को अपलोड करने के बाद . उसे एक कॉमिक का रूप दे सकते हैं . इस ऐप में आप अपने कुल फोटो को अपलोड करें . और उसके बाद यहां पर फिल्टर की मदद से उस फोटो को अलग-अलग कांसेप्ट में डालकर देखे . जैसा आपको अच्छा लगे आप उस पर अपना कॉमिक स्टाइल सेटअप कर सकते हैं .

एक बार आप जब फोटो को लाइक कर लेते हैं . तो उसके बाद आपको यहां बबल भी देखने को मिल जाता है साइड में . जो एक प्रॉपर कॉमिक स्टाइल देता है . आपके डिजिटल कंटेंट को . यहां पर आप आसानी से शॉर्ट स्टोरी बनाने के साथ . अपने सोशल मीडिया के लिए पोस्ट तैयार कर सकते हैं . साथ ही आप यहां काफी अमेजिंग मींम्स भी बना सकते हैं .

● Google Art & Culture

इसके बाद आ जाता है . अपने गूगल आर्ट एंड कल्चर . जो की पूरी तरह से आर्ट एंड कल्चर को डेडिकेट करता है . यहां आपको जितने सारे फीचर देखने को मिल जाते हैं . और जितने सारे अलग-अलग एक्सप्लोरिंग थिंग्स यहां आपको देखने को मिलेगी . वह कहीं भी आपको देखने को नहीं मिलेंगे . यहां पर आप सिलेक्ट कर सकते हैं कौन सी कंट्री के बारे में आप जाना चाह रहे हैं . उसके बाद आपको सेलेक्ट करना होता है . आप किस चीज के बारे में जानना चाहते हैं उस कंट्री के . यानी अगर आप मॉन्यूमेंट में इंटरेस्ट रखते है . तो आप मॉन्यूमेंट के सारे चीजों को जान पाएंगे . उसके बाद अगर आप उनके हिस्ट्री कल्चर के बारे में जानना चाहते हैं . तो वह भी आप यहां से जान सकते हैं . साथ ही आप यहां मेजॉरिटी ऑफ द म्यूजियम के बारे में भी जान सकते हैं .

और इसका सबसे अमेजिंग फीचर आया था पॉकेट गैलरी . अगर आपका स्मार्टफोन इस पिक्चर को सूट कर रहा है . तो आप पॉकेट गैलरी फीचर को डाउनलोड कर सकते हैं . दरअसल इस फीचर में आपको अपने मोबाइल को एक दीवार के सामने होल्ड करना होता है . उसके बाद जैसे ही यह ऐप अपने प्रोसेस को इनीशिएट करता है . तो आप अलग-अलग दीवार पर इनके पेंटिंग्स को देख सकते हैं . जो काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग लगता है . आप इसे एक बार डाउनलोड करेंगे तो आपको ज्यादा अच्छे से समझ आएगा . हम किस बारे में बात कर रहे हैं .

● Virtual Measurements

अगर आपको किसी चीज का मेजरमेंट या फिर साइज पता करना है . और आपके सामने एक रूलर नहीं है . तो आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं . दरअसल इस ऐप का नाम है , AR RULER . इससे आप बड़ी आसानी से किसी भी चीज के मेजरमेंट को पता कर सकते हैं . बस आपको उस पिक्चर के स्टार्टिंग प्वाइंट से लास्ट प्वाइंट तक लाइन बनाना होता है . उसके बाद इनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी . खुद ब खुद आपको मेजरमेंट बता देते हैं . मीटर या फिर सेंटीमीटर में जैसे आप चाहते हैं . और इनका मेजरमेंट काफी ज्यादा सही होता है .

《 यह भी पढ़ें : Blog tank क्या है  》

《 यह भी पढ़ें : ऑनलाइन पैसे जीतें   

● CONCLUSION

तो दोस्तों मिलते हैं और नेक्स्ट आर्टिकल में कुछ मजेदार और इंटरेस्टिंग टॉपिक को लेकर . इससे पहले दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया . तो वहां अभी आप हमसे जुड़ सकते हैं . वहां भी आपको ऐसे ही मजेदार और इंटरेस्टिंग कंटेंट देखने को मिलेंगे .

वैसे अगर आप भी कुछ ऐसे ही मजेदार ऐप को यूज करते हैं . तो आप हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं . हम आपके बताए गए एप्स भी जरूर से जरूर रिव्यू करेंगे .