कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ यूट्यूब से | क्या यूट्यूब से करोड़पति बना जा सकता है .

Rate this post

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे लड़के की . जिसकी उम्र तो छोटी है पर इसके कारनामे बहुत बड़े हैं . आज जो हम केस स्टडी लेकर आए हैं . वह है बिट्स पिलानी के एक स्टूडेंट की जिन्होंने अपने कॉलेज के फर्स्ट ईयर में ऑनलाइन दुनिया में इंटर किया . और देखते ही देखते इन्होंने अपना कंपनी भी रजिस्टर कर लिया . साथ ही दोस्तों यह अपने कॉलेज में रहते हुए अपने बहुत सारे कॉलेज के प्रोफेसर से भी ज्यादा कमाते हैं . और यह तो कुछ भी नहीं अगर यह चाहे तो अपने कॉलेज के प्रोफेसर को भी काम पर रख सकते हैं .

WhatsApp Image 2022 03 13 at 5.28.38 PM tech2raj कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ यूट्यूब से | क्या यूट्यूब से करोड़पति बना जा सकता है . FINANCE TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ का यूट्यूब से

● कौन है यह 20 साल का करोड़पति .

दोस्तों यह एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट है जो कि बिट्स पिलानी गोवा के छात्र हैं . साथ ही यह 2022 में सेल्फ मेड करोड़पति भी बन गए हैं . आप सब समझता होंगे , यह क्या झूठ बोल रहा है कोई 20 साल का लड़का कैसे करोड़पति बन सकता है वह भी खुद से .

तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि , इस लड़के का नाम है इशांत शर्मा . और इनका यूट्यूब चैनल है इन्हीं के नाम पर . जिनमें यह बहुत सारे इंटरेस्टिंग टॉपिक को कवर करते हैं . साथ ही उन्होंने कई ऐसे कमाई के तरीके बताएं हैं . जिसे कोई भी कॉलेज या स्कूल स्टूडेंट इस्तेमाल कर सकते . और अच्छा खासा कमाई कर सकता है . यह अपने यूट्यूब चैनल पर इसी तरह के कंटेंट डालते हैं . जिनकी वजह से यह काफी पॉपुलर गए हैं .

▪︎ यूट्यूब चैनल से ईशान शर्मा कैसे बने करोड़पति .

दोस्तों तुम्हें बता दु कि इशांत शर्मा के अभी 3.5 लाख से भी ज्यादा यूट्यूब पर सब्सक्राइबर हैं . साथ ही यह जिस टाइप पर कंटेंट बना रहा है यूट्यूब में यानी आर्थिक साक्षरता . जिसमें कि यूट्यूब काफी अच्छा पेमेंट करता है . दोस्तों इस टाइप के कंटेंट काफी अधिक सर्च किए जाते हैं यूट्यूब पर . जिस वजह से इन्हें काफी जल्दी ग्रोथ मिला है . साथ ही दोस्तों तुम्हें बता दूं कि आप सोचते होंगे मैं भी इस टाइप की कंटेंट बना लूंगा तो ग्रुप कर जाऊंगा . पर कंटेंट बनाने के साथ ईशान भैया ने कंसिस्टेंसी बीवी काफी ध्यान दिया है . यानी वह लगातार वीडियो डालते रहे जिसकी वजह से उन्हें काफी अच्छा इंप्रेशन देखने को मिला यूट्यूब से . और उनके कंटेंट में काफी नॉलेजेबल बात ही रहती हैं जिनकी वजह से . लोग उन्हें देखने के बाद सब्सक्राइब करते हैं . और इसी कारण इनका यूट्यूब प्लेटफार्म बहुत ही बड़ा हो चुका है .

WhatsApp Image 2022 03 13 at 5.28.38 PM 2 tech2raj कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ यूट्यूब से | क्या यूट्यूब से करोड़पति बना जा सकता है . FINANCE TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ का यूट्यूब से

और दोस्तों जब एक यूट्यूब प्लेटफार्म इतना ज्यादा बड़ा हो जाता है तो उससे काफी अच्छा एंड रिवेन्यू मिलता है क्रिएटर को . साथ ही जब आप एक बड़े ऑडियंस तक पहुंच जाते हैं . तब आप तक ब्रांड आती हैं जैसे कि अभी आपने ईशान भाई के वीडियो देखे होंगे तो आपको देखने को मिलता होगा उनका एक या दो वीडियो छोड़कर हर एक वीडियो पेड प्रमोटेड रहता है . यानी उन्हें वीडियो बनाने के पीछे ऐड के पैसे छोड़कर अलग से और भी पैसे देता है ब्रांड ताकि उनके बारे में उस वीडियो में चर्चा हूं .

▪︎ ब्रांड प्रमोशन और फ्रीलॉन्सिंग से इन्होंने कमाया अपना 50 से 60% रेवेन्यू .

दोस्तों जैसा कि तुमने ऊपर देखा कि ईशान भाई कैसे हैं . अपनी वीडियो को दो बार मोनेटाइज करते हैं यानी पहला यूट्यूब का ऐड रिवेन्यू और दूसरा ब्रांड प्रमोशन . पर दोस्तों जब आप एक छोटी सी उम्र में इतनी ऊंचाई छू लेते हो तो ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अब तो बहुत हमने कमा लिया है और कुछ एस मौज करते हैं . पर दोस्तों तुम्हें बता दूं अगर इंसान भाई ऐसा सोचते तो 2022 में वह करोड़पति नहीं बन पाते . क्योंकि ब्रांड प्रमोशन और इसकी नेटवर्किंग के कारण उन्हें काफी फायदा मिला है जिसे उन्होंने बाद में फिर से मोनेटाइज कर लिया .

ईशान भाई के ग्रोथ को देखते हुए काफी बिजनेसेस उन तक पहुंचने लगी . साथ ही उन्हें काफी अच्छा पैसा भी दे रहे हैं ताकि वह उनके सोशल मीडिया अकाउंट और यूट्यूब को भी एक अच्छी रिच तक पहुंचा दें . क्योंकि फ्रेंड्स तुम सब जानते ही हो कि ज्यादातर आज लोग ऑनलाइन ही सभी चीज के बारे में देखते हैं . उसके बाद उस पर ऑफलाइन मार्केटिंग करते हैं .

WhatsApp Image 2022 03 13 at 5.28.38 PM 1 tech2raj कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ यूट्यूब से | क्या यूट्यूब से करोड़पति बना जा सकता है . FINANCE TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, कैसे यह 20 साल के लड़का ने एक साल में कमाय एक करोड़ का यूट्यूब से

ऐसे में ब्रांड्स के लिए यह काफी जरूरी हो जाता है कि उनका एक ऑनलाइन प्रेजेंस हो . यानी जब कस्टमर उनके बारे में कहीं पर भी सर्च करें या फिर कुछ खोजे तो उन्हें ऑनलाइन उनके बारे में सभी जानकारी मिल जाए . और ऐसे ही में कस्टमर को उन पर बहुत जल्दी ट्रस्ट भी हो जाता है . और इसी तरह के ईशान भाई काम करते हैं इन ब्रांड के लिए . साथ ही ईशान भाई बहुत सारे वीडियो एडिटिंग , कंटेंट राइटिंग और भी बहुत सारे फ्री लॉन्चिंग काम किया करते थे अपने स्टार्टिंग दिनों में .

▪︎ इनकी कंपनी का नाम है मार्किटअप | मार्किटअप से ईशान शर्मा ने कमाया है लाखों बस कुछ ही महीनों में .

दोस्तों कहते हैं ना , अगर आप एक अच्छी जगह पर पहुंचते हो तो वहां से तुम्हें बहुत अच्छे अच्छे दोस्त और नेटवर्क मिलते हैं . और ठीक ऐसा ही हुआ इशांत शर्मा के साथ . इन्हें भी काफी अच्छे नेटवर्क मिले बिट्स पिलानी में . जिनके बाद इन्होंने इस नेटवर्क का फायदा उठा कर इन्हें मोनेटाइज किया . जी हां दोस्तों इन्होंने इस नेटवर्क से काफी कुछ सीखा है . और इन्होंने यह बात अपने आप बताया है कई सारे इंटरव्यू में . जैसे कि इन्होंने क्यूरियस हरीश के बारे में बताया कि कैसे उनके सीनियर से यह काफी ज्यादा इंस्पायरर हुए . और उन्हें भी ऑनलाइन फील्ड में काम करने का मन हुआ .

मार्किटअप एक मीडिया एजेंसी की तरह उभर रहा . फिलहाल तो यह ब्रांड के साथ काम करके उन्हें एक अच्छे फ्रीलांसर और क्रिएटर के साथ मिलाता है . पर आगे चलकर इसे और भी बड़ा करना है ऐसा इशांत शर्मा ने बताया है . साथ ही उन्होंने बहुत कम ही अभी मार्किटअप के बारे में सोशल प्लेटफार्म पर शेयर किया है . तो जैसे ही और जानकारी मिलेगी मार्किटअप की हम यहां पर अपडेट कर देंगे .

● Conclusion : क्या हम भी करोड़पति बन सकते हैं यूट्यूब से .

जी हां दोस्तों अभी तो यूट्यूब की एक शुरुआती दिन है या फिर तो यूट्यूब को और ज्यादा बड़ा होना है . ऐसे में अगर तुम करोड़पति बनना चाहते हो या फिर तुम्हें फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस ही चाहिए . तो तुम जरूर यूट्यूब शुरू कर सकते हो . तो अगर तुम ऐसे ही और आर्टिकल चाहते हो पढ़ना तो तुम हमारे साइट को विजिट कर सकते हो . साथ ही तुम्हें नीचे और भी इंटरेस्टिंग पोस्ट देखते होंगे तुम उन पर भी नजर डाल सकते हो .