टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app

Rate this post

दोस्तों आजकल ऑडियोबुक किसे नहीं पसंद है . साथ ही तुम सब तो जानते ही होगे कि ऑडियोबुक से हम सब कितनी सारी जानकारी ले सकते हैं बहुत कम समय में . और ऐसे में आजकल बहुत ज्यादा तेज हो गया है ऑडियोबुक सुनने का . पर इस पर भी बहुत सारी कंपनियां अपना मोनोपली चला रही है और वह इन सारे ऑडियोबुक को एक पेड़ फॉर्मेट में बेच रही हैं . पर दोस्तों तुम सब तो जानते ही हो कि आपको हमारे वेबसाइट पर काफी इंटरेस्टिंग आर्टिकल मिलते हैं जिसकी मदद से आप ऐसे बहुत सारे टेक जानकारी जान सकते हो .

WhatsApp Image 2022 03 20 at 11.03.59 PM 2 tech2raj टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app Tech TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app

● Audio book ke liya top 5 app

दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल में तुम्हें ऐसे कुछ पांच एप्स बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से तुम बहुत सारे ऑडियो बुक को पढ़ सकते हो . साथ ही दोस्तों तुम्हें भुला दो कि यह सारे ऐप बहुत ही शानदार हैं . क्योंकि यहां पर तुम बिल्कुल फ्री में बिना किसी पेड सब्सक्रिप्शन के बहुत सारे बुक को पढ़ सकते हो . बस इतना ही नहीं , यहां पर तुम्हें जितने सारे ऐप बता रहा हूं मैं उनमें बहुत कम एड्स होते हैं . और यह वन ऑफ द बेस्ट ई बुक एप्स है प्ले स्टोर पर वह भी काफी अच्छी रेटिंग और काफी ज्यादा डाउनलोडिंग के साथ .

▪︎ Yebook : Audiobooks & Stories

यहां पर आपको बहुत सारे ऑडियोबुक्स और E-book समरी बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं . साथ ही तुम्हें यार लेटेस्ट एडिशन भी मिल जाते हैं जिससे तुम बहुत ही आसानी से चेक करके सुन सकते हो . और तो और तुम्हें यहां बहुत सारे पॉपुलर बुक्स . जिन्हें अक्सर पेड सब्सक्रिप्शन के अंदर डाल दिया जाता है . वह आपको यहां आसानी से मिल जाते हैं .

साथ ही दोस्तों यहां पर तो मैं एक बहुत ही इंटरेस्टिंग फीचर्स देखने को मिल जाता है . और वह है बुक को पढ़िए और सुनिए . यानी इस ऐप में आपको दोनों ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं . क्योंकि कई बार ऐसे ही कुछ लोग होते हैं जिन्हें बुक पढ़ना काफी ज्यादा अच्छा लगता है सुनने के मुकाबले . पर वे इन बुक को खरीद नहीं सकते हैं . तू इसी बात को ध्यान रखते हुए इस ऐप में आपको पढ़ने का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है . यानी रीड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने तो आ जाएगा . और यहां पर आप बड़ी आसानी से इसे पढ़ सकते हैं . साथी दोस्तों तुम्हें यहां पर इनका पेड मेंबर शिप देखने को भी मिल जाता है . जो करीबन ₹400 पड़ता है सालाना . और पेमेंट करने के बाद आप इन ऐप में प्रीमियम बुक को भी पढ़ सकते हैं .

और दोस्तों तुम्हें बता दूं कि मैंने इसे पर्सनली यूज़ किया और यहां पर बहुत सारे ऐसे बुक है जो आपको प्रीमियम कंटेंट देखने को मिलते हैं दूसरे ऐप में . यानी तुम यहां पर प्रीमियम बुक को भी बड़ी आसानी से पढ़ सकते हो . हां कुछ ऐसे बुक होंगे जिन्हें तुम यहां पर एक्सेस नहीं कर सकती हो और उसके लिए तुम्हें पेमेंट करना होगा . साथ ही अगर इनके पब्लिक रिव्यू की बात करें तो प्ले स्टोर पर इनके 100k+ और वह भी 4.7 प्लस रेटिंग के साथ . यानी साफ तौर पर यह बहुत ही बेहतरीन एप्स है .

▪︎ GIGLE : Hindi Audiobooks Summaries .

और यहां पर हम बात करने वाले हैं ग्रेट आईडियाज ग्रेट लाइफ एप के बारे में यानी इन शार्ट बात करें तो इनका नाम है गिगल एप . यह ऐसा ऐप है पर जहां पर बहुत सारे हिंदी ऑडियोबुक देखने को मिल जाएंगे आपको . यही नहीं सिर्फ , आपको नीचे डिस्कवर , लाइब्रेरी और प्रोफाइल देखने को मिल जाते हैं जिसमें तुम आसानी से अपने बुक को शॉर्ट लिस्ट करके सुन सकते हो .

यहां पर आपको एलोन मस्क के जैसे बहुत सारे प्रीमियम बुक देखने को मिल जाते हैं . साथ ही दोस्तों यहां पर एक सेक्शन है अबाउट बुक . यानी किसी भी बुक को सोने से पहले उसके बारे में एक ब्रीफ छोटे से पैराग्राफ में उसकी जानकारी दी जाती है . जिसकी मदद से सामने सुनने वाले . अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बुक को आगे सुनना पसंद करेंगे या नहीं वह यहां से पता लगा सकते हैं .

WhatsApp Image 2022 03 20 at 11.03.59 PM 1 tech2raj टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app Tech TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app

साथ ही तुम्हें यहां बहुत सारे कैटेगरी भी देखने को मिल जाते हैं जैसे कि मोटिवेशन , एजुकेशन , इंस्पिरेशनल , बिजनेस , एंटरप्रेन्योरशिप और भी बहुत तरीके के कैटेगरी आप यहां पर जाकर इंजॉय कर सकते हैं . इनका प्रीमियम वर्जन बीएफ पर आपको फ्री में ही बहुत सारे बुक देखने को मिल जाते हैं . वहीं अगर इनके पब्लिक रिएक्शन की बात करें तो . प्ले स्टोर पेन के वन मिलियन प्लस डाउनलोड है और वह भी 4.8 प्लस रेटिंग के साथ .

▪︎ Headfone : Thriller & Romance

अगर यह सब की बात करें तो दोस्तों यह है बेसिकली स्टोरीज के ऊपर बना हुआ है . यानी यहां पर आपको बहुत सारे बेहतरीन बेहतरीन स्टोरी सुनने को मिल जाते हैं . यहां पर आप कॉमिक्स बुक का लुफ्त उठा सकते हो . यहां पर तुम्हें पॉडकास्ट , ऑडियो बुक्स , नोवेल्स भी मिलेंगे .

साथ ही दोस्तों इस का यूज़र इंटरफ़ेस बहुत ही ज्यादा अच्छा है . जिसकी मदद से कोई भी नया यूजर यहां पर बड़ी आसानी से इसे यूज कर सकता है . और इनके स्टोरीज और ऑडियो बुक को सुन सकता है . इन सबके अलावा यहां पर आप इस ऐप के इनके ओरिजिनल शो भी इंजॉय कर सकते हैं . अगर बात करें इनके पब्लिक रिस्पांस की तू इस ऐप की अब तक 4.7 प्लस रेटिंग है प्ले स्टोर पर और वह भी 10 मिलियन प्लस डाउनलोड के साथ .

▪︎ Audible : Audiobooks & Podcasts

दोस्तों यह वन ऑफ द मोस्ट लव्ड ऑडिट ट्रेंडिंग सेक्शन मैं हमेशा रहता है प्ले स्टोर पर बुक एंड रेफरेंस के कैटेगरी मैं . दोस्तों यहां पर तुम्हें बहुत सारे ऑडियो समरी देखने को मिल जाते हैं और वह भी फॉरेन कंटेंट में . जी हां फ्रेंड्स , यह प्लेटफार्म तुम्हें फॉरेन लैंग्वेज के बुक्स को आसानी से अवेलेबल करा देता है और वह भी आपकी लैंग्वेज में . यह ऐप लोगों के बीच फेमस है इनके फॉरेन कंटेंट और राइटर के कलेक्शन के लिए .

इन्हें जो तुम यूज करोगे तो मैं लगेगा नहीं है कि यह फ्री में अवेलेबल हो सकता है . क्योंकि यह एकदम प्रो लेवल और हाई क्वालिटी इंटरफ़ेस प्रोवाइड करता है एक प्रीमियम ऐप की तरह . पर साथ ही तुम्हें यहां इनके पेड सब्सक्रिप्शन भी देखने को मिल जाते हैं जिनके बाद तुम इसके सारे ऑडियोबुक और समरी को एक्सेस कर सकते हो . दोस्तों इनके पब्लिक रिएक्शन बहुत ही जबरदस्त है क्योंकि प्ले स्टोर पर इनकी हंड्रेड मिलियन प्लस डाउनलोड है और वह भी 4.3 प्लस रेटिंग के साथ .

WhatsApp Image 2022 03 20 at 11.03.59 PM tech2raj टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app Tech TECH2RAJ, TECH2RAJ.COM, टॉप 5 फ्री ऑडियो बुक ऐप | Audio book ke liya top 5 app

▪︎ Pratilipi : World of Stories

यह कैसा है पर जहां पर आपको बहुत ही बेहतरीन बेहतरीन और खासम खास स्टोरीज और कॉमिक सुनने को मिल जाते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में . साथ ही यहां आपको बहुत सारे स्टोरीज में बहुत सारे कैटेगरी भी देखने को मिल जाते हैं . जैसे कि लव , रोमांस , डरावना और भी बहुत सारे मजेदार मजेदार कंटेंट मिल जाते हैं .

यह बहुत ही बॉलीवुड सेलिब्रिटी के द्वारा भी पसंद किया गया है . साथ ही आपने प्रतिलिपि के बहुत सारे अभी ऐड भी देखे होगी यूट्यूब पर क्योंकि यह बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग है अपने खास स्टोरीज के लिए . इसलिए जल्दी से आप इसे डाउनलोड करके स्टोरीज का मजा ले . वहीं अगर बात करें पब्लिक रिएक्शन की तो इनके प्ले स्टोर पर अभी 10 मिलियन प्लस डाउनलोड है वह भी 4.5 प्लस रेटिंग के साथ .

● Conclusion : कौन सा ऐप आपको डाउनलोड करना चाहिए .

दोस्तों हमने आपको ऊपर बहुत सारे अलग अलग तरीके के ऐप बताएं है . जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से इन में अंतर करके इसे डाउनलोड कर सकते हो . क्योंकि कुछ है अपने आप को बहुत ही शानदार हिंदी स्टोरीज और ऑडियोबुक सुनने को मिल जाएंगे , वहीं कुछ ऐप में आपको फॉरेन राइटर की स्टोरी और ऑडियो बुक देखने को मिल जाते हैं . साथ ही कुछ मैं आपको इंटरेस्टिंग नोवेल्स और स्टोरीज देखने को मिल जाते हैं . तो दोस्तों मिलते हैं अब अगले आर्टिकल में कुछ और अमेजिंग कंटेंट के साथ .